Move to Jagran APP

यूपी शिक्षक चयन 2016 : चयनित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी दो जुलाई तक भरें कॉलेज विकल्प

UP Teacher Selection 2016 ओबीसी एससी व एसटी के ऐसे अभ्यर्थी जो मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं वे सामान्य श्रेणी के लिए कॉलेज विकल्प अब दो जुलाई तक आनलाइन भर दें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 12:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 12:33 PM (IST)
यूपी शिक्षक चयन 2016 : चयनित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी दो जुलाई तक भरें कॉलेज विकल्प
यूपी शिक्षक चयन 2016 : चयनित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी दो जुलाई तक भरें कॉलेज विकल्प

प्रयागराज, जेएनएन। UP Teacher Selection 2016 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शिक्षक चयन वर्ष 2016 के उन अभ्यर्थियों को कॉलेज विकल्प देने का अवसर दिया है, जिन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर सामान्य वर्ग की सीटों के लिए हुआ है। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 10 व प्रवक्ता के 21 विषयों के लिए चयनित ऐसे अभ्यर्थियों को पहले 30 जून तक आनलाइन विकल्प देना था, अब समय बढ़ाकर दो जुलाई कर दिया गया है। चयन बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन का लिंक उपलब्ध है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने नियमावली 1998 के नियम 12(9) के अनुसार साक्षात्कार के समय विज्ञापित संस्थाओं के लिए कॉलेज विकल्प अभ्यर्थियों से भरवाए गए थे। उसमें सभी आरक्षित श्रेणी के अभ्यॢथयों ने आवेदन की आरक्षण श्रेणी का ही विकल्प भरा था। उप सचिव नवल किशोर के अनुसार अंतिम चयन परिणाम में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी मेरिट के अनुसार सामान्य श्रेणी की सीटों पर चयनित हैं। उन्होंने सामान्य श्रेणी के लिए कालेज विकल्प नहीं दिया है इसलिए उनका विकल्प शून्य है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आनलाइन कॉलेज विकल्प भरने का अवसर दिया है। उसके बाद कॉलेज आवंटन होगा। इसलिए ओबीसी, एससी व एसटी के ऐसे अभ्यर्थी जो मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं वे सामान्य श्रेणी के लिए कॉलेज विकल्प अब दो जुलाई तक आनलाइन भर दें। टीजीटी शारीरिक शिक्षा के अभ्यर्थियों से कॉलेज विकल्प बाद में लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.