Move to Jagran APP

UP Rajarshi Tandon Open University का प्रश्‍नपत्र अब एक क्लिक पर प्रदेश भर में पहुंच जाएगा, यह ऐसे होगा संभव

यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में नए सत्र से परीक्षा पैटर्न में बदलाव दिखेगा। ऑनलाइन मोड में तैयार प्रश्नपत्र परीक्षा से एक दिन पूर्व सिर्फ एक क्लिक पर सॉफ्टवेयर के जरिए सभी अध्ययन केंद्रों को भेजा जाएगा। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले केंद्रों को पासवर्ड बताया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 08:28 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 08:28 PM (IST)
UP Rajarshi Tandon Open University का प्रश्‍नपत्र अब एक क्लिक पर प्रदेश भर में पहुंच जाएगा, यह ऐसे होगा संभव
यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में अनूठी पहल अगले सत्र से दिखेगी। अध्ययन केंद्रों में डिजिटल प्रश्नपत्र से परीक्षा होगी।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय नए शैक्षणिक सत्र से परीक्षा पैटर्न में अहम बदलाव करने जा रहा है। अब प्रदेश भर के अध्ययन केंद्रों पर डिजिटल प्रश्नपत्र से परीक्षाएं कराई जाएंगी। इससे गोपनीयता बरकरार रहने के साथ खर्च में भी काफी कमी आएगी। सिर्फ एक क्लिक करने पर प्रदेश के सभी सेंटरों में प्रश्‍नपत्र पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले केंद्रों को पासवर्ड मिलेगा

शासन की तरफ से सभी विश्वविद्यालयों को स्पष्ट निर्देश है कि कामकाज पेपरलेस किया जाए। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने पहले दफ्तर के कामकाज को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जोड़ा। अब यह तय किया गया है कि परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र की छपाई नहीं कराई जाएगी। ऑनलाइन मोड में तैयार प्रश्नपत्र परीक्षा से एक दिन पूर्व सिर्फ एक क्लिक पर सॉफ्टवेयर के जरिए सभी अध्ययन केंद्रों को भेजा जाएगा। परीक्षा शुरू होने से तकरीबन 30 मिनट पहले केंद्रों को पासवर्ड बताया जाएगा। इसके बाद प्रिंट आउट निकालकर परीक्षा कराई जाएगी।

कार्यपरिषद की बैठक में प्रस्‍ताव को मिली मंजूरी

कार्यपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई है। परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था का ट्रायल सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा की परीक्षाओं में किया जा चुका है। अब इसे सभी पाठ्यक्रमों के लिए लागू करने का निर्णय लिया गया है।

आइए जानें, क्‍या कहते हैं यूपीआरटीओयू के कुलपति

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएन सिंह ने बताया कि मुक्त विश्वविद्यालय में अब डिजिटल प्रश्नपत्र के जरिए परीक्षाएं कराई जाएंगी। इससे गोपनीयता बनाए रखने के साथ खर्च में भी कमी आएगी। इसका ट्रायल किया जा चुका है। नए सत्र से नई व्यवस्था के तहत परीक्षा कराई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.