Move to Jagran APP

UP Panchayat Polls 2021: प्रतापगढ़ जिले में सात से शुरू हो जाएगी नामांकन की धूम

UP Panchayat Polls 2021 जिले में दूसरे चरण में चुनाव होने हैं और नामांकन की धूम सात अप्रैल से शुरू हो जाएगी। ऐसे में चुनावी माहौल गरमाने लगा है। पर्चा दाखिला सात और आठ अप्रैल को होना है पर इसकी तैयारी अभी से ही देखी जा रही है।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 04:11 PM (IST)
UP Panchayat Polls 2021: प्रतापगढ़ जिले में सात से शुरू हो जाएगी नामांकन की धूम
चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी हो जाने के बाद अब दावेदार एक-एक दिन गिन रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के  प्रतापगढ़ जिले में होली बीतने के साथ ही पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढऩे लगी है। अभी तक लोग पर्व की तैयारी व फिर उसे मनाने में व्यस्त थे। चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी हो जाने के बाद अब दावेदार एक-एक दिन गिन रहे हैं।

loksabha election banner

जिले में गरमाने लगा चुनावी माहौल

 जिले में दूसरे चरण में चुनाव होने हैं और नामांकन की धूम सात अप्रैल से शुरू हो जाएगी। ऐसे में चुनावी माहौल गरमाने लगा है। पर्चा दाखिला सात और आठ अप्रैल को होना है, पर इसकी तैयारी अभी से ही देखी जा रही है। नामांकन करने को आयोग ने पर्याप्त समय दिया है। यानि सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक पर्चा भरा जा सकेगा। नामांकन पत्रों की जांच नौ व दस अप्रैल को होगी। उम्मीदवारों को नाम वापस लेने के लिए 11 अप्रैल को सुबह आठ से दिन में तीन बजे तक का मौका मिलेग। इसी दिन मैदान में बचे उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी दिए जाएंगे। यह कार्य दिन में तीन बजे से शाम तक में होगा। वोटर्स की बारी आएगी 19 को। मतदान 19 अप्रैल सोमवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। इसके लिए बस्तों का बंटवारा करने की रूपरेखा भी बनने लगी है। इसके लिए विश्वासपात्र लोग तलाशे जा रहे हैं। मतगणना दो मई को होगी। इस बार जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए एक ही दिन मतदान कराया जाएगा।

जिला पंचायत सदस्‍य पद के उम्‍मीदवारों का अफीम कोठी में होगा नामांकन

नामांकन केवल जिला पंचायत सदस्य उम्मीदवारों का अफीम कोठी में होगा, बाकी उम्मीदवार अपने ब्लाक में करेंगे। चुनाव सिर पर आ गया है। ऐसे में प्रशासन व पुलिस मशीनरी दौड़ पड़ी है। दावेदार प्रचार युद्ध में ताकत झोंक रहे हैं। उनमें बेचैनी इस बात की है कि इस बार आयोग ने चुनाव निशान के साथ प्रचार करने का समय बहुत कम दिया है। ऐसे में वह चुनाव निशान मिलने के पहले ही घर-घर में दस्तक दे देना चाहते हैं। उसके बाद निशान मिलने पर दूसरा व तीसरा चक्कर लगाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.