Move to Jagran APP

UP Panchayat Chunav 2021: वर्चुअल शपथ लेंगे प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायतों में तैयारी

UP Panchayat Chunav 2021 वर्चुअल शपथ कराने में ग्राम विकास अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ेगी। उनकी जिम्मेदारी होगी कि वह गांव से प्रधान को विकास खंड मुख्यालय से आनलाइन जोड़ेंगे। इसके लिए वह ग्राम पंचायत भवन या किसी स्कूल का प्रयोग करेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 08:40 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: वर्चुअल शपथ लेंगे प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायतों में तैयारी
नवनिर्वाचित प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्‍य पहली बार वर्चुअल शपथ। इसकी तैयारी में प्रयागराज के अफसर जुटे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। इस बार ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों को वर्चुअल शपथ दिलाई जाएगी। यह प्रक्रिया मंगलवार और बुधवार यानी 25 और 26 मई को होगी। कोरोना संक्रमण के चलते ऐसा पहली बार किया जा रहा है। वर्चुअल शपथ दिलाने के लिए प्रयागराज के हर ग्राम पंचायतों में तकनीकी व्यवस्था की जा रही है। शासन का निर्देश मिलते ही पंचायती राज विभाग की टीम सक्रिय हो गई है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने 25 और 26 मई को वर्चुअल शपथ दिलाने का निर्देश दिया

कोरोना काल में कराए गए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पांच मई तक पूरी हो गई थी। उसके बाद नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शपथ दिलानी थी। हालांकि कोरोना के चलते शपथ की औपचारिकता रुकी हुई थी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों मे होने वाले विकास कार्य भी रुके हुए थे। गांव-गांव चुने गए प्रतिनिधि सक्रिय तो हो गए लेकिन बिना शपथ लिए उनको किसी तरह का अधिकार नहीं था। इसलिए प्रदेश सरकार ने 25 और 26 मई को वर्चुअल शपथ दिलाने का निर्देश दिया गया।

शपथ के लिए गांव से प्रधान विकास खंड मुख्यालय से आनलाइन जुड़ेंगे

वर्चुअल शपथ कराने में ग्राम विकास अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ेगी। उनकी जिम्मेदारी होगी कि वह गांव से प्रधान को विकास खंड मुख्यालय से आनलाइन जोड़ेंगे। इसके लिए वह ग्राम पंचायत भवन या किसी स्कूल का प्रयोग करेंगे। विकास खंड कार्यालय से शपथ दिलाई जाएगी और गांव से जुड़े प्रतिनिधि शपथ लेंगे।

जिले भर के 23 विकास खंड क्षेत्रों में 1540 ग्राम प्रधान चुने गए हैं। इनके अलावा ग्राम पंचायत सदस्यों की 19820 सीटों के सापेक्ष 10255 सीटों पर ही प्रतिनिधि चुने गए हैं।

जिला पंचायती राज अधिकारी ने कहा कि अभी दो पदों के लिए दिलाई जाएगी शपथ

जिला पंचायती राज अधिकारी रेणू श्रीवास्तव ने बताया कि अभी दो पदों के लिए शपथ दिलाई जाएगी। दोनों पदों पर शपथ दिलाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। एक ग्राम विकास अधिकारी के पास कई गांवों का कार्यभार है। इसलिए एक दिन में सभी ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाना मुश्किल होगा। हर गांव में शपथ दिलाने के लिए ग्राम विकास अधिकारी का रहना अनिवार्य है। इसलिए यह प्रक्रिया दो दिन में पूरी होगी। इसके लिए ब्लाकों में नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.