Move to Jagran APP

UP के ऊर्जा मंत्री ने दी चेतावनी तो हरकत में आए बिजली अधिकारी, अब उपभोक्‍ताओं को मिलेगी राहत

ऊर्जा मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष को तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाकर ऐसे मामलों की जांच के निर्देश दिए थे। बस इसके बाद तो महकमे में खलबली मच गई। उपकेंद्रों पर तैनात अधिकारी ऐसे बिजली के बिलों के बारे में जानकारी एकत्र करने लगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 12:01 PM (IST)
UP के ऊर्जा मंत्री ने दी चेतावनी तो हरकत में आए बिजली अधिकारी, अब उपभोक्‍ताओं को मिलेगी राहत
यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत की सख्‍ती के बाद प्रयागराज में उपभोक्‍ताओं के बिल संशोधित किए जा रहे हैं।

प्रयागराज, [राजेंद्र यादव]। बिना लाइन जोड़े बिजली का बिल भेजने और मनमाने तरीके से ओवर बिलिंग को लेकर अभी तक शिकायतकर्ताओं को टरकाने वाले उपकेंद्रों के कुछ अधिकारी अब इसे दुरुस्त करने में लगे हैं। गलत बिलों को जहां निरस्त किया जा रहा है, वहीं ओवर बिलिंग को भी संशोधित करने की प्रक्रिया तेजी से हो रही है। यह सब प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की चेतावनी के बाद हुआ है।

loksabha election banner

ऊर्जा मंत्री ने बिजली बिल संबंधी अनियमितताओं पर जताई थी नाराजगी

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पिछले दिनाें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रयागराज मंडल की समीक्षा की थी। इसमें अधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधि भी शामिल थे। इस दौरान बिना लाइन जोड़े बिजली के बिल भेजने और मनमाने तरीके से ओवर बिलिंग का मामला सामने आया था। इस पर ऊर्जा मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष को तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाकर ऐसे मामलों की जांच के निर्देश दिए थे। बस, इसके बाद तो महकमे में खलबली मच गई। उपकेंद्रों पर तैनात अधिकारी दूसरे दिन से ही ऐसे बिजली के बिलों के बारे में खुद जानकारी एकत्र करने लगे। जो भी उपकेंद्र पर गलत बिलिंग की शिकायत लेकर पहुंचा, उसका तत्काल निस्तारण किया जा रहा है।

मीटर लगाया पर नहीं दिया कनेक्शन

सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बिजली विभाग ने बड़े पैमाने पर मीटर लगाए हैं, लेकिन बहुत से लोगों की आज तक लाइन नहीं जोड़ी गई है। मीटर घर पर लगाने की वजह से कनेक्शन विभाग के कागजों पर चढ़ गया, जबकि लाइन न जोड़ने के कारण कई के घरों में अंधेरा दूर नहीं हो सका। कागजों पर कनेक्शन चढ़ने की वजह से बिजली का बिल भी भेज दिया गया। बिना लाइट जलाए बिजली का बिल आने से लोग हैरान रह गए। कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। ऊर्जा मंत्री द्वारा दी गई चेतावनी के बाद अब ऐसे लोगों काे राहत मिल रही है।

बिजली के बिलों में किया जा रहा सुधार : मुख्‍य अभियंता

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार का कहना है कि सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में मीटर लगाए गए थे। कुछ जगहों पर लाइन नहीं जोड़ी गई थी। मीटर लगने की वजह से कागज में ग्रामीण कनेक्शनधारी हो गए थे। ऐसे में बिजली के बिल जारी हुए। जिनके यहां लाइन नहीं जोड़ी गई थी और उनको बिजली का बिल भेज दिया गया था, उसमें सुधार किया जा रहा है। साथ ही ओवर बिलिंग के मामलों को भी गंभीरता से लेते हुए संशोधन के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.