Move to Jagran APP

UP Council School: कोरोना काल में बच्‍चों की ई-पाठशाला में सहयोग करेंगे 'प्रेरणा साथी'

UP Council School प्रयागराज के बेसिक शिक्षाधिकारी के अनुसार प्रेरणा साथी का पंजीयन विद्यालय के प्रधानाध्यापक की मदद से किया जाएगा। वह विद्यालय के वाट्स्एप ग्रुप के जरिए भी जोड़े जाएंगे। उन पर अपने नजदीक के ऐसे बच्चों को ढूंढने की जिम्मेदारी होगी जिन्हें ई-पाठशाला में मदद की जरूरत है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 02:51 PM (IST)
UP Council School: कोरोना काल में बच्‍चों की ई-पाठशाला में सहयोग करेंगे 'प्रेरणा साथी'
कोरोना संक्रमण काल में परिषदीय स्‍कूलों के बच्‍चों की ऑनलाइन शिक्षा को बेहतर बनाने की कवायद है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना महामारी के दौर में परिषदीय स्कूलों के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई को और सशक्त बनाने की कवायद चल रही है। इसके लिए ई पाठशाला की नई श्रृंखला शुरू की जा रही है। प्रत्येक परिवार को सुबह दस बजे कुछ शिक्षण सामग्री साझा की जाएगी। इससे संबंधित वीडियो या फोटो बच्चों से ली जाएगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रेरणा साथी भी बनाए जाएंगे। यह वह लोग होंगे, जिनके पास स्मार्ट फोन होगा और वह अपने आसपास के बच्चों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने में रुचि लेेंगे।

loksabha election banner

प्रयागराज के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा- प्रेरणा साथी की अहम होगी भूमिका

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि सभी प्रेरणा साथी का पंजीयन विद्यालय के प्रधानाध्यापक की मदद से किया जाएगा। वह विद्यालय के वाट्स्एप ग्रुप के जरिए भी जोड़े जाएंगे। उन पर अपने नजदीक के ऐसे बच्चों को ढूंढने की जिम्मेदारी होगी जिन्हें ई-पाठशाला में मदद की जरूरत है। वाट्स्एप पर भेजी गई शैक्षणिक सामग्री की मदद से बच्चों को पढ़ाएंगे। प्रेरणा लक्ष्य एप पर बच्चों को प्रतिदिन 30 मिनट अभ्यास भी कराएंगे। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक शनिवार को वाट्स्एप के जरिए क्विज का आयोजन होगा। इसमें अधिक से अधिक लोगों को शामिल कराने का भी प्रयास करेंगे।

शिक्षण के दौरान ई-सहयोगात्मक पर्यवेक्षण होगा

परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान अकादमिक रिसोर्स पर्सन, सीनियर रिसोर्स पर्सन व डायट के मेंटर शिक्षकों के साथ ऑनलाइन सहयोगात्मक पर्यवेक्षण करेंगे। अध्यापन को प्रभावी बनाने के लिए सुझाव देंगे साथ ही प्रेरणा गुणवत्ता एप पर फार्म भी भरेंगे। हर वह कदम उठाएंगे, जिससे महामारी के दौरान पढ़ाई के नुकसान को कम किया जा सके। शिक्षक भी प्रत्येक सप्ताह अभिभावकों से संपर्क स्थापित करेंगे और बच्चों की पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.