Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022: प्रयागराज के चुनावी माहौल में खलल डाल सकते हैं 26 हजार अराजक तत्व

190 मोहल्ले और गांव पुलिस के रडार पर हैं। सर्वाधिक संख्या यमुनापार और फिर गंगापार में हैं। शहर में पुराने इलाकों की संख्या अधिक है। इन मोहल्लों और गांवों पर पुलिस की विशेष नजर है। आशंका है कि यहां मतदाताओं को आतंकित कर चुनाव प्रभावित किया जा सकता है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:18 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022: प्रयागराज के चुनावी माहौल में खलल डाल सकते हैं 26 हजार अराजक तत्व
चुनाव से पहले 10 हजार लोगों को किया जा चुका पाबंद, शेष के घर पर भेजा गया नोटिस

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रयागराज पुलिस ने जनपद में 26 हजार से अधिक ऐसे शरारती तत्वों को चिह्नित किया है, जो चुनावी फिजा में खलल डाल सकते हैं। इसमें से लगभग दस हजार को पाबंद भी किया जा चुका है, जबकि शेष को नोटिस दिया गया है। इन पर पुलिस दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 107/16 और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है।

loksabha election banner

रेड कार्ड भी किया जाएगा जारी

वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में लगभग 21 हजार और वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान 23 हजार से अधिक शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। लेकिन इस बार यह आंकड़ा बढ़ गया है। जिले में 26 हजार से अधिक शरारती तत्व चिह्नित किए गए हैं। ये ऐसे शरारती तत्व हैं, जो न केवल वोटरों को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था के लिए भी खतरा बन सकते हैं। ऐसे में पुलिस पिछले चुनाव से सबक लेते हुए इन लोगों को चिह्नित कर रही है। चुनाव से पहले इनके खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया है। इन सभी को पाबंद करने के बाद जल्द ही ऐसे शरारती तत्व जिनके नाम कई बार चुनाव में व्यवधान उत्पन्न करने में सामने आ चुका है, उनको पुलिस-प्रशासन की तरफ से रेड कार्ड भी जारी किए जाएंगे। जिनको रेड कार्ड जारी किए जाएंगे, उनकी गतिविधियों पर पुलिस व खुफिया विभाग की पैनी नजर रहेगी। इन्हें वोट डालने के लिए ही घर से निकलने की अनुमति होगी। मतदान के बाद घर पर ही रहना होगा। बाहर जाने व किसी से मिलने की अनुमति नहीं होगी। यदि इनके द्वारा किसी भी तरह का गलत काम होता पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। बीट कांस्टेबलों के माध्यम से इनकी नियमित निगरानी कराई जाएगी।

190 मोहल्ले और गांव रडार पर

जनपद के 190 मोहल्ले और गांव पुलिस के रडार पर हैं। सर्वाधिक संख्या यमुनापार और फिर गंगापार में हैं। शहर में पुराने इलाकों की संख्या अधिक है। इन मोहल्लों और गांवों पर पुलिस की विशेष नजर है। आशंका है कि यहां मतदाताओं को आतंकित कर चुनाव प्रभावित किया जा सकता है।

एसएसपी का है यह कहना

विधानसभा चुनाव के दौरान जनपद में 26 हजार से अधिक शरारती तत्वों को चिह्नित किया गया है। इसमें से दस हजार काे पाबंद भी किया जा चुका है। अभी रेड कार्ड भी जारी किए जाएंगे। ये ऐसे शरारती तत्व हैं, जिनसे चुनाव के दौरान माहौल खराब हो सकता है। इसलिए इनके खिलाफ निषेधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

अजय कुमार, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.