Move to Jagran APP

UP Board Results 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को दस के बाद कभी भी मिलेगी खुशखबरी

UP Board Class 10th And 12th Results 2022 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड दस जून के बाद कभी भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम को जारी कर देगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित करने की तैयारी में जुटा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 06:03 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 11:25 AM (IST)
UP Board Results 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को दस के बाद कभी भी मिलेगी खुशखबरी
UP Board Class 10th And 12th Results 2022

प्रयागराज, जेएनएन। विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन कराने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पेपर आउट होने के बाद भी रिकार्ड समय में परिणाम जारी कर देगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड दस जून के बाद कभी भी लाखों परीक्षार्थियों का परिणाम जारी कर देगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड दस जून के बाद कभी भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम को जारी कर देगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित करने की तैयारी में जुटा है। वर्ष 2021-22 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में 47,75,749 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा का आयोजन यूपी बोर्ड ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक कराया था। पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रैक्टिल परीक्षा का आयोजन लिखित परीक्षा के बाद कराया था। इस दौरान सभी केन्द्रों में परिक्षार्थियों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगवाया गया था।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के अधिकारियों ने मंडलों के साथ जिलों में गणना का कार्य विषयवार सौंपा है। अब इसका मुख्यालय पर पुनर्परीक्षण किया जाना है। ऐसे में अभी कुछ समय लग रहा है। इसके बाद भी दस जून बाद दोनों का परिणाम कभी भी घोषित किया जा सकता है। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2022 इस बार वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2022 या यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 राज्य के रिजल्ट पोर्टल upresults.nic.in पर ही देखने को मिलेगा। बोर्ड की निर्धारित तारीख और समय पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। निर्धारित तारीख पर परिणाम की औपचारिक घोषणा के बाद नतीजे चेक करने के लिए लिंक इसी पोर्टल पर एक्टिव किये जाएंगे। जिस पर क्लिक करके और अपना रोल भरकर सबमिट करके स्टूडेंट्स अपना 10वीं या 12वीं परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। इस बीच छात्र परिणामों के लेकर आधिकारिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यूपी बोर्ड ने इस बार 24 मार्च से 13 अप्रैल तक परीक्षा कराई। इसमें कुल 51,92,689 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या 27,81,654 और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या 24,11,035 थी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 47,75,749 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। 4,16,940 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इस तरह हाईस्कूल में 25,25,007 एवं इंटरमीडिएट में 22,50,742 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे।प्रायोगिक परीक्षा व उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य विधानसभा चुनाव के कारण उलझा रहा। स्थिति यह बनी कि यूपी बोर्ड को लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा करानी पड़ी। इतना ही नहीं, प्रायोगिक परीक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथियां भी टकरा गईं, जिसके चलते दोनों कार्य साथ-साथ चलते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.