Move to Jagran APP

UP Board Compartment Exam 2020 : तीन अक्टूबर को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा

UP Board Compartment Exam 2020 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 01:41 AM (IST)
UP Board Compartment Exam 2020 : तीन अक्टूबर को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा
UP Board Compartment Exam 2020 : तीन अक्टूबर को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा

प्रयागराज, जेएनएन। UP Board Compartment Exam 2020 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। बहुप्रतीक्षित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा की तैयारी पूरी होते ही मंगलवार को यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने तारीख की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने सभी जिलों से परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव मांगे थे। बोर्ड ने पांच अगस्त से 20 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। कुल 33,344 छात्र-छात्राओं ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें हाई स्कूल के लिए 15,839 और इंटरमीडिएट के लिए 17,505 छात्र-छात्राओं ने अप्लाई किया है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा तीन अक्टूबर को होगी। इम्तिहान दो पालियों में जिला मुख्यालयों पर राजकीय इंटर कालेजों में होगा। प्रदेश में 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए 33,344 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा के दौरान कोविड-19 का संक्रमण न फैले इसके लिए विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा शनिवार तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। जिला मुख्यालयों के राजकीय इंटर कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है। 

यूपी बोर्ड ने 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का घोषित किया था। परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले कुल 33,344 परीक्षार्थियों ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। हाईस्कूल में दो और इंटर में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे। पहली बार इंटर के 35017 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया लेकिन, ऑनलाइन आवेदन करने वालों की तादाद आधी ही है, बाकी परीक्षार्थियों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई ।

बोर्ड प्रशासन हाईस्कूल के उन छात्र-छात्राओं को इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट के तहत और वे परीक्षार्थी जो एक विषय में अनुत्तीर्ण हैं कंपार्टमेंट परीक्षा का अवसर मिला, उनमें से 15,839 ने दोनों के लिए आवेदन किया है। इसी तरह से इंटर की परीक्षा में मानविकी, विज्ञान व कामर्स वर्ग के परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकता था। ऐसे परीक्षार्थियों की तादाद 35017 थी लेकिन, आवेदकों की संख्या महज 17,505 रही।

परीक्षा कार्यक्रम : हाईस्कूल की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा प्रात: 8.00 से 11.15 बजे तक। 82 केंद्रों पर

इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा सायं 2.00 से 5.15 बजे तक। 81 केंद्रों पर

हर केंद्र होगा सैनिटाइज, मॉस्क पहनकर आना अनिवार्य : यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा के एक दिन पहले केंद्र के जिन कक्षों में परीक्षा कराई जाएगी उसे स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन से मिलकर सैनिटाइज कराया जाएगा। हर परीक्षार्थी व केंद्र व्यवस्थापक, शिक्षक व शिक्षणेतर स्टाफ को मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा। जिसके पास मॉस्क नहीं होगा, उसका इंतजाम जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे। प्रवेश द्वार पर हर परीक्षार्थी व परीक्षा कार्य में लगे सभी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी। हर केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर, लिक्विड सोप आदि का इंतजाम किया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखी जाएगी। केंद्र पर परीक्षा के अलावा अन्य किसी का प्रवेश नहीं दिया जाएगा और न ही केंद्र के बाहर भीड़ लगने दी जाएगी। परीक्षार्थी वेबसाइट upmsp.edu.in से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

कोरोना प्रभावितों की अलग कक्ष में परीक्षा : जिन परीक्षार्थियों में बुखार, खांसी आदि के लक्षण दिख रहे हों उन्हें परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थियों को अलग कक्ष में बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी। सभी को परीक्षा के 45 मिनट पूर्व आना अनिवार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.