Move to Jagran APP

UP Board Examinations : सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगीं प्रायोगिक परीक्षाएं भी Prayagraj News

UP Board Examinations जिलाविद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्कूलों को निर्देशित कर दिया गया है। इस परीक्षा में पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और पचास प्रतिशत अंक वाह्य परीक्षक देंगे।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 09:40 AM (IST)
UP Board Examinations : सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगीं प्रायोगिक परीक्षाएं भी Prayagraj News
यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं तीन फरवरी से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएंगी।

loksabha election banner

प्रयागराज,जेएनएन। यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं तीन फरवरी से शुरू हो रही हैं। पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडल में परीक्षा होगी। दूसरा चरण 13 फरवरी से 22 फरवरी तक चलेगा। इसमें प्रयागराज के साथ अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर मंडल शामिल है। यह सभी परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएंगी।

पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और पचास प्रतिशत अंक वाह्य परीक्षक देंगे

जिलाविद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्कूलों को निर्देशित कर दिया गया है। इस परीक्षा में पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और पचास प्रतिशत अंक वाह्य परीक्षक देंगे। इंटरमीडिएट में पंजीकृत सभी विद्यार्थियों की अनिवार्य विषय नौतिक योग, खेल व शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य कराएंगे। इसमें कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशा निर्देशों का भी पूरा ध्यान रखना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं भी सीसीटीवी कैमरे के सामने होंगी। रिकाडिंग भी सभी प्रधानाचार्यों को सुरक्षित रखना होगा।

सुचिता पूर्ण ढंग से परीक्षा कराने का निर्देश

हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल व शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य विद्यालय की वेबसाइट पर पर अपलोड कराएंगे। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं पिछले वर्ष की तरह इस बार भी विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन अर्थात प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर कराई जाएंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित होने की प्रक्रिया पूरी कराएंगे। हालांकि अभी दूसरे चरण में यह सभी होगा। सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को परीक्षा की सुचिता का पूरा ध्यान रखना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.