Move to Jagran APP

UP Basic Education Department: प्रदेश के 32618 नव नियुक्त शिक्षकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित होगा

UP Basic Education Department महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि नव नियुक्त शिक्षकों को मिशन प्रेरणा के तहत सभी गतिविधियो से परिचित कराने के लिए ओरियंटेशन कार्यक्रम शुरू करें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 10:18 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 10:18 AM (IST)
UP Basic Education Department: प्रदेश के 32618 नव नियुक्त शिक्षकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित होगा
बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में नव नियुक्‍त अध्‍यापकों के लिए ओरियंटेशन कार्यक्रम होगा।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में 32618 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब सभी शिक्षकों को विभाग की कार्यशैली व मिशन प्रेरणा सहित पठन-पाठन के तौर तरीकों से परिचित कराने के लिए दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है। सभी डायट में नवनियुक्त शिक्षकों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि नव नियुक्त शिक्षकों को मिशन प्रेरणा के तहत सभी गतिविधियो से परिचित कराने के लिए ओरियंटेशन कार्यक्रम शुरू करें। उन्हें बताया जाए कि परिषदीय स्कूलों के लिए कौन कौन से कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आने वाले समय में उनक भूमिका क्या रहेगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 जनवरी से शुरू करने का निर्देश मिला है।

30 शिक्षकों का बैच बनाकर प्रशिक्षण देने का निर्देश

डायट के प्राचार्यों को निर्देशित है कि 30 शिक्षकों का बैच बनाकर प्रत्येक दिन दो बैचों में प्रशिक्षण दिया जाए। जिन जनपदों में 800 से अधिक शिक्षक नियुक्त हैं उन जनपदों के डायट में यदि प्रशिक्षण हाल व संदर्भदाताओं की संख्या पर्याप्त है तो एक साथ तीन या चार बैच भी प्रशिक्षण के लिए चलाए जा सकते हैं। जिन शिक्षकों में पांच से कम नियुक्ति हुई है, उन शिक्षकों को सब से नजदीक के डायट में भेजकर प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरी कराई जाए। पहले चरण में हुई नियुक्ति में जो शिक्षक प्रशिक्षण से वंचित रह गए हों उन्हें इस बार प्रशिक्षण में शामिल कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.