Move to Jagran APP

प्रयागराज में जाम से निजात के लिए बनेंगे दो ओवरब्रिज, ​​​​​पचदेवरा और घोड़ेडीह ROB के लिए होगा जमीन का अधिग्रहण

जमीन अधिग्रहण के लिए भूमि अध्यापप्ति अधिकारी इंद्रभान तिवारी ने नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि जमीन का चिह्नांकन पहले ही हो चुका है। जल्द ही इस जमीन का मुआवजा किसानों को दे दिया जाएगा। महीने भर में किसानों से जमीन लेकर सेतु निगम को सौंप दी जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 10:10 AM (IST)
प्रयागराज में जाम से निजात के लिए बनेंगे दो ओवरब्रिज, ​​​​​पचदेवरा और घोड़ेडीह ROB के लिए होगा जमीन का अधिग्रहण
दोनों ओवरब्रिज के बनने से आसान होगा आवागमन, जमीन न मिलने से कई महीने से रुका हुआ था काम

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अरैल के निकट पचदेवरा और करछना के घोड़ेडीह रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जल्द ही जिला प्रशासन उस जमीन को अधिग्रहीत करके उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम को निर्माण के लिए सौंप देगा।

loksabha election banner

डीएफसी के रूट पर बनेंगे ये दोनों आरओबी

प्रयागराज से मीरजापुर रेल मार्ग के बराबर में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (डीएफसी) का भी ट्रैक बन रहा है। इस ट्रैक पर कहीं भी रेलवे क्रासिंग नहीं रहेगी। हर क्रासिंग पर ओवरब्रिज या अंडर पास बनाया जा रहा है। इस रूट पर अरैल के निकट पचदेवरा और करछना में घोड़ेडीह रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव बना। करीब दो साल पहले काम भी शुरू हुआ। सेतु निगम ने घोड़ेडीह क्रासिंग पर 50 फीसद और पचदेवरा क्रासिंग पर करीब 35 फीसद काम करवा दिया। यह काम वहां मौजूद प्रदेश सरकार की जमीन पर हो गया। घोड़ेडीह में पुल की जद में 0.4870 हेक्टेयर जमीन आठ किसानों की आ रही थी। वह जमीन नहीं दे रहे थे। इसलिए अब उनको सर्किल रेट पर मुआवजा देकर उस जमीन का अधिग्रहण किया जा जाएगा। ऐसे ही पचदेवरा में पुल की जद में 0.5344 हेक्टेयर जमीन 16 किसानों की आ रही थी। इन किसानों को भी सर्किल रेट पर मुआवजा देकर उनसे जमीन ली जाएगी। जमीन अधिग्रहण के लिए भूमि अध्यापप्ति अधिकारी इंद्रभान तिवारी ने नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि उस जमीन का चिह्नांकन पहले ही हो चुका है। जल्द ही इस जमीन का मुआवजा किसानों को दे दिया जाएगा। इस जमीन को महीने भर में किसानों से लेकर सेतु निगम को सौंप दिया जाएगा। सेतु निगम उप परियोजना प्रबंधक अमित वर्मा ने बताया कि साल भर से यह प्रोजेक्ट जमीन के लिए लंबित था। जमीन अधिग्रहण के लिए मुआवजे की धनराशि प्रशासन को दे दी गई है। अब जमीन मिलते ही ओवरब्रिज के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके बनने से वहां के लोगों का आवागमन आसन होगा और रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.