This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

सर्व धर्म प्रार्थना सभा: कोरोना से ​​​​​जिनको खोया, उन्हेंं यादों में संजोया, प्रयागराज में रखा गया दो मिनट का मौन

हर दिल में उनके लिए दुख था जो कोरोना महामारी की चपेट में आकर दुनिया से विदा हो गए। उन सभी के भी भले की कामना की गई जो कोरोना वायरस की जद में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हैं या घर में इलाज करा रहे हैं

Ankur TripathiThu, 10 Jun 2021 07:19 PM (IST)
सर्व धर्म प्रार्थना सभा: कोरोना से ​​​​​जिनको खोया, उन्हेंं यादों में संजोया, प्रयागराज में रखा गया दो मिनट का मौन

प्रयागराज, जेएनएन। 10 जून यानी गुरूवार सुबह दस बजे का वक्त। एकबारगी मानों प्रयागराज मंडल थम सा गया था। प्रयागराज शहर, यमुनापार, गंगापार, प्रतापगढ़ और कौशांबी जनपद में जो जहां था वहीं रुक गया था। पैदल हों या गाड़ी में, घर में हो या दुकान, कार्यालय, स्कूल-कालेज, मंदिर, चर्च, बैंक, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा,  अस्पताल या बाजार में। जो भी जहां था, वहीं हाथ जोड़कर कोरोना पीड़ितों के लिए दो मिनट का मौन रख लिया। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी हों या कारोबारी, पुजारी हों या छात्र, शिक्षक, प्रोफेसर, सिपाही, दरोगा, इंजीनियर, डॉक्टर, नर्स। हर दिल में उनके लिए दुख था जो कोरोना महामारी की चपेट में आकर दुनिया से विदा हो गए। उन सभी के भी भले की कामना की गई जो कोरोना वायरस की जद में आने के बाद इलाज करा रहे हैं। जो अस्पताल में भर्ती हैं या घर में ही उपचार करा रहे हैं। ये दृश्य था दैनिक जागरण द्वारा अपनों की याद में आयोजित की गई सर्वधर्म प्रार्थना सभा का। समाज में सकारात्मक वातावरण बनाकर एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशांबी में हर जाति, पंथ, धर्म और पेशे के लोग निकले। सबका मकसद एक ही था अपने ईष्ट से मानवता के कल्याण के लिए प्रार्थना। हर मन भावुक था और सबने दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के साथ ही विश्व कल्याण की कामना की। 

सुबह दस बजे प्रयागराज के सर्किट हाउस में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल समेत भाजपा के महानगर अध्यक्ष समेत कई नेताओं ने दो मिनट का मौन रखकर कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति तथा बीमार और पीडि़त लोगों के मंगल की ईश्वर से प्रार्थना की।

त्रिवेणी संगम पर अजय द्वारा बनाई गई सैंड आर्ट के माध्यम से कोरोना महामारी के दौरान दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति एवं प्रभावित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना हेतु सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अवधेश चंद गुप्त। भारतीय जनता पार्टी के कई कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।।

आईजी रेंज प्रयागराज केपी सिंह ने अपने कार्यालय में सभी धर्म गुरुओं तथा अधीनस्थ अधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ कोरोना पीड़ितों के लिए दो मिनट का मौन रख विश्व कल्याण की कामना की। 

प्रयागराज शहर में जो जहां था वहीं खड़े होकर हाथ जोड़कर दो मिनट का मौन रखा। शहर को नैनी से जोड़ने वाले नए यमुना पुल पर भी लोगों ने दस बजे मौन रखकर कोरोना पीड़ितों के भले की कामना की। उधर, प्रयागराज -वाराणसी के बीच तीसरा रेलवे ट्रैक बिछाने के काम में जुटे रेलवे के कर्मचारियों ने भी शास्त्री पुल के नीचे मौन रखा और हाथ जोड़कर सबकी भलाई के लिए भगवान से कामना की। उधर, कौशांबी के कड़ा धाम, मूरतगंज बीआरसी, मंझनपुर, सराय अकिल, कोखराज, चायल तहसील, पूरामुफ्ती समेत अन्य स्थानों पर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों, धर्म गुरुओं, पंडों, पुजारी, व्यापारी आदि ने दो मिनट मौन रखा।

 

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.एसपी सिंह ने कॉलेज के प्रोफेसर, डॉक्टरों, नर्स तथा अन्य स्टाफ के साथ प्रार्थना सभा में शामिल हुए। बेली अस्पताल समेत निजी हॉस्पिटल में भी डॉक्टरों ने प्रार्थना की।

प्रयागराज पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के भी अधिकारी और कर्मचारी जगह-जगह प्रार्थना सभा में शरीक हुए। कोरोना महामारी में सबसे आगे रहकर लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरुक करने के साथ ही उन्हें इस संकट से बचाने के लिए कानून का पालन कराने वाली पुलिसवालों ने भी मौन रखकर कामना की। पुलिस लाइन में भी बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखा। 

कोरोना में मृत लोगों को श्रद्धांजलि एवं कोरोना से पीड़ितों को जल्द स्वस्थ होने की कामना पीपीएस (रिटायर्ड ) आफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन प्रयागराज के भी पदाधिकारियों ने की। एसोसिएशन से जुड़े रिटायर्ड डिप्टी एसपी सुबह दस बजे कार्यालय पर जुटे और कोरोना में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन श्रद्धांजलि  एवं शांति पाठ तथा कोरोना पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

दारागंज के वेणी माधव मंदिर हो या अरैल और झूंसी के आश्रम और मठ-मंदिर, हर जगह कोरोना की समाप्ति के लिए अनुष्ठान और हवन हुए साथ ही दो मिनट का मौन कोरोना पीड़ितों के लिए रखा गया। सेंट जोसेफ चर्च में फादर लुइस और अन्य नन और कर्मचारियों ने भी पीड़ितों की भलाई की कामना की।

प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल शिक्षक और कर्मचारी।

जंक्शन स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी के साथ ही रेलवे अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भी दो मिनट का मौन रखा। उधर, सूबेदारगंज समेत प्रयागराज और कौशांबी के अन्य स्टेशनों पर प्रार्थना की गई।  

इंडियन बैंक की शाखा में भी अधिकारियों और कर्मचारियों ने मौन रखकर प्रार्थना की। शहर और ग्रामीण अंचल में अन्य बैंक शाखाओं में भी सर्व धर्म प्रार्थना सभा में कोरोना के खात्मे की कामना की गई

शहर में न्याय विहार कॉलोनी सुलेमसराय, गोविंदपुर, शिवकुटी, राजरूपपुर, सिविल लाइंस, कटरा बाजार, टैगोर टाउन, करेली, मीरापुर, राजापुर, कालिंदीपुरम कॉलोनी, बैरहना, दारागंज समेत नैनी, झूंसी, फाफामऊ समेत अन्य स्थानों पर लोगों, कारोबारियों तथा निजी और सरकारी कर्मचारियों ने मौन रखकर प्रार्थना की।

उधर कौशांबी में कड़ा धाम के पंडो ने गंगा जल में खड़े होकर मौन रखा और मां शीतला तथा गंगा माता से कामना की कि कोरोना से विश्व को जल्द छुटकारा मिले और दुनिया भर में सबको कल्याण हो

 

प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता और सभी पार्षद भी जागरण की सर्व धर्म प्रार्थना सभा में शरीक हुए। महापौर बहादुरगंज स्थित निवास पर अपने करीबियों के साथ तथा सभी पार्षदों ने अपने अपने वार्ड में स्थानीय लोगों के साथ दो मिनट का मौन रखकर सबकी भलाई की प्रार्थना की। 

उधर, समाजवादी पार्टी के कार्यालय में भी सपा नेताओं ने दो मिनट तक मौन रखकर प्रार्थना की कि दुनिया से कोरोना का खात्मा हो साथ ही इस महामारी में मृत लोगों की आत्मा की शांति की भी कामना की। 

प्रयागराज शहर के चौक घंटाघर पर भी कारोबारी जुटे और सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल हुए। 

प्रतापगढ़ के प्रमुख बाजार में पुलिस, व्यापारी और आम लोगों ने सिर झुकाकर रखा दो मिनट का मौन। इस दौरान राहगीर हों या दुकानदार। सबने सर्व धर्म प्रार्थना सभा में अपनी सहभागिता की। 

दैन‍िक जागरण के अभ‍ियान सेे प्रेर‍ित होकर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के कर्मचार‍ियों में मोहब्‍बतगंज में बन रहेे यमुना ब्रि‍ज के नीचे कोरोना संक्रमण में जान गंवाने वालों के ल‍िए दो म‍िनट का मौन रखकर उनकी आत्‍मा की शांत‍ि के लिए प्रार्थना की।

Edited By Ankur Tripathi

प्रयागराज में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!