Move to Jagran APP

लोकसेवा आयोग से एक अभ्यर्थी को दो प्रवेशपत्र, अंतिम समय बदले 10 परीक्षा केंद्र

राजकीय कालेज की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के 10768 पदों की लिखित पहली बार 29 जुलाई को होनी है। इसे यूपी पीएससी भी पहली बार करा रहा है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 07:49 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 07:49 AM (IST)
लोकसेवा आयोग से एक अभ्यर्थी को दो प्रवेशपत्र, अंतिम समय बदले 10 परीक्षा केंद्र
लोकसेवा आयोग से एक अभ्यर्थी को दो प्रवेशपत्र, अंतिम समय बदले 10 परीक्षा केंद्र

इलाहाबाद (जेएनएन)। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने की हड़बड़ी में उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। यूपी पीएससी ने एक महिला अभ्यर्थी को दो प्रवेश पत्र जारी कर दिए। इसका राजफाश होते ही यूपी पीएससी के अफसर बचाव की मुद्रा में हैं, उनका कहना है कि अंतिम समय में परीक्षा केंद्र बदलने से यह स्थिति बनी है। इतना ही नहीं प्रदेश के छह जिलों में दस परीक्षा केंद्र बदल दिए गए हैं, इसमें करीब ढाई हजार से अधिक परीक्षार्थी सीधे प्रभावित हो रहे हैं। परीक्षा केंद्र क्यों बदले गए? इस संबंध में यूपी पीएससी बताने की स्थिति में नहीं है। हालांकि बुधवार देर रात केंद्र बदलने की नोटिस जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

राजकीय कालेज की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के 10768 पदों की लिखित पहली बार 29 जुलाई को होनी है। इसे यूपी पीएससी भी पहली बार करा रहा है। 'दैनिक जागरण ने बुधवार को ही '7.63 लाख अभ्यर्थियों संग यूपी पीएससी का खिलवाड़ खबर में तैयारियां उजागर किया है। अब एक ही अभ्यर्थी को दो प्रवेशपत्र जारी करने का सनसनीखेज प्रकरण सामने आया है। मोनिका बाजपेयी अनुक्रमांक 682745 को दो कालेजों श्री भारत इंटरमीडिएट कालेज नंदी ग्राम भरतकुंड, फैजाबाद और जय गणेश शिव सागर महिला महाविद्यालय देवकाली, फैजाबाद परीक्षा केंद्र का प्रवेशपत्र जारी हुआ है।

इससे हंगामा मच गया, यूपी पीएससी से इस तरह की चूक की उम्मीद किसी को नहीं थी। यह प्रकरण सोशल मीडिया में उछलने पर यूपी पीएससी से पूछा गया। सचिव जगदीश ने बताया कि यह स्थिति अंतिम समय में परीक्षा केंद्र बदलने के कारण हुई है। सचिव ने यह भी बताया कि लखनऊ, फतेहपुर, मथुरा, फैजाबाद जिले में एक-एक केंद्र बदला गया है, वहीं आगरा और उन्नाव जिले में तीन-तीन केंद्रों में बदलाव हुआ है। सत्यापन करके केंद्र तय होने के बाद अंतिम समय में जिला प्रशासन ने कुछ कमियों के कारण बदलाव किया है।

सचिव यह नहीं बता सके कि पहले तय केंद्रों में अंतिम समय में क्या कमियां पाई गई? जिन अभ्यर्थियों को दो-दो प्रवेशपत्र निर्गत हुए हैं वह किस केंद्र पर परीक्षा दें? यह सवाल उठने पर कहा गया कि विस्तृत रिपोर्ट जिलों से मंगाई जा रही है हालांकि यूपी पीएससी ने बुधवार देर रात परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से बदले परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। ज्ञात हो कि एक केंद्र पर 200 से 250 परीक्षार्थियों को इम्तिहान देना है। ऐसे में करीब ढाई हजार से अधिक परीक्षार्थी केंद्रों के भंवर में फंस गए हैं। यूपी पीएससी ने 39 जिले और 1760 केंद्र बताए थे लेकिन, अब तक यह नहीं बताया है कि किस जिले में कितने केंद्र बने हैं।

इन परीक्षा केंद्रों में हुआ बदलाव

- उन्नाव जिले में पहले सर सैयद पब्लिक स्कूल, प्रियदर्शिनी नगर। अब राजा शंकर सहाय इंटर कालेज, मोती नगर स्टेशन रोड।

- उन्नाव जिले में पहले सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज, संत पूरनदास नगर। अब सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज ब्लॉक ए, संत पूरनदास नगर।

- उन्नाव जिले में एसवीएम इंटर कालेज, संत पूरनदास नगर। अब सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज ब्लाक बी, संत पूरनदास नगर।

- फैजाबाद जिले में श्री भारत इंटरमीडिएट कालेज, नंदीग्राम भरतकुंड। अब जय गनेश शिव सागर महिला महाविद्यालय, देव काली फैजाबाद।

- मथुरा जिले में डीएवी यूएम विद्यालय, मस्सानी तिराहा वृंदावन। अब एमटीएस इंटर कालेज, बलदेव रोड लक्ष्मी नगर मथुरा।

- आगरा जिले में मीश गल्र्स इंटर कालेज, ककरैठा सिकंदरा। अब मदर आरडी एसएस स्कूल, सेरौली रोड धनौली।

- आगरा जिले में श्री आरएस इंटर कालेज, धादू पुरा रोड ताजगंज। अब श्रीराम इंटर कालेज, राहुल नगर बोडाला।

- आगरा जिले में बाऊ नत्थीलाल बुदगल इंटर कालेज, बमरौली अहीर रौहटा नहर। अब श्रीमती हरिप्रिया देवी गल्र्स डिग्री कालेज जंगजीत नगर राजपुर चुंगी, शमशाबाद।

- फतेहपुर जिले में रानी चंद्रमा डिग्री कालेज, शहजादपुर खागा। अब रानी चंद्रप्रभा डिग्री कालेज शहजादपुर खागा।

- लखनऊ जिले में सर्वांगीण विकास इंटर कालेज, भोलादहोडा कृष्णानगर लखनऊ। अब सर्वांगीण विकास इंटर कालेज, भोला खेड़ा कृष्णा नगर।

यूपी पीएससी में आज ऑफलाइन मिलेगा प्रवेश पत्र

यूपी पीएससी में हाईकोर्ट के निर्देश पर जिन 156 याचियों के आवेदन ऑफलाइन लिए गए थे, उन्हें 26 जुलाई से यूपी पीएससी के परीक्षा अनुभाग-छह से प्रवेश पत्र दिए जाएंगे।परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार देर रात विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि ऐसे अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से हाईकोर्ट के अंतरिम निर्णय के अधीन परीक्षा में शामिल किया गया है। यह 156 अभ्यर्थी गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा अनुभाग कार्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इन अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र भी यूपी पीएससी (उप्र लोकसेवा आयोग) का परीक्षा भवन इलाहाबाद होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.