Move to Jagran APP

सोने पर आयात शुल्क घटाए जाने से सराफा बाजार में आएगा बूम, प्रयागराज के सराफा कारोबारियों को उम्‍मीद

बजट में सोने पर आयात शुल्क 12.5 फीसद से घटाकर 7.5 फीसद कर दिया गया। इससे सोने की मौजूदा रेट में करीब 1000 से 1100 रुपये का अंतर आने की बात सराफा कारोबारी कह रहे हैं। इससे रत्नों और ज्वेलरी की बिक्री में तेजी आएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 11:20 AM (IST)
सोने पर आयात शुल्क घटाए जाने से सराफा बाजार में आएगा बूम, प्रयागराज के सराफा कारोबारियों को उम्‍मीद
सोने पर आयात शुल्‍क कम होने से प्रयागराज के सराफा कारोबारी उत्‍साहित हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को पेश किए गए आम बजट के नफा-नुकसान का आकलन तमाम व्यापारी कर रहे हैं। बजट में सोने में आयात शुल्क घटाए जाने से इनकी कीमतों पर भी फर्क पड़ा है। रेट में कमी होने से आभूषणों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है। इससे कोरोना के कारण सुस्त पड़े सराफा बाजार में फिर से बूम की संभावना सराफा कारोबारियों में जगी है। हालांकि, इलेक्ट्रानिक्स सामानों के दाम बढऩे से इलेक्ट्रानिक्स बाजार में गिरावट का अंदेशा है। 

loksabha election banner

सोने पर आयात शुल्क 12.5 फीसद से घटाकर 7.5 फीसद

बजट में सोने पर आयात शुल्क 12.5 फीसद से घटाकर 7.5 फीसद कर दिया गया। इससे सोने की मौजूदा रेट में करीब 1000 से 1100 रुपये का अंतर आने की बात सराफा कारोबारी कह रहे हैं। सोने के रेट में गिरावट का फायदा हर कोई लेना चाहेगा। इससे रत्नों और ज्वेलरी की बिक्री में तेजी आएगी। 

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने यह कहा

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि कोरोना में सोने का कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है। लेकिन, वित्तमंत्री के इस फैसले से सराफा बाजार में तेजी आएगी। सराफा कारोबारी हितेंद्र सोनी का कहना है कि आयात शुल्क में कमी से सोने के दाम में गिरावट होगी। इससे ज्यादा लोग आभूषण खरीदेंगे। 

इलेक्ट्रानिक्स बाजार में गिरावट होने की आशंका

केके सेल्स के प्रोपराइटर केके श्रीवास्तव का कहना है कि इलेक्ट्रानिक्स सामानों में वृद्धि का असर मोबाइल, टीवी, एसी, फ्रिज समेत सभी आइटमों पर पड़ेगा। रॉ मैटेरियल, कॉपर आदि के रेट बढऩे से इलेक्ट्रानिक्स सामानों की कीमत करीब सात फीसद तक बढ़ जाएगी। इससे इलेक्ट्रानिक्स बाजार में कुछ समय तक गिरावट होने का खतरा भी बढ़ गया है। 

पहले के स्टॉक को सेल लगाकर बेचने की तैयारी

कुछ कारोबारी कहते हैं कि जिनके पास इलेक्ट्रानिक्स सामानों के पहले के स्टॉक हैं। वह उसे सस्ते में खपाने के लिए सेल लगा सकते हैं, क्योंकि कंपनियां नए स्टॉक मंगाने पर दाम बढ़ाकर भेजेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.