Move to Jagran APP

रिफाइंड लदा ट्रक लूटने की कहानी गढ़ने वाले ड्राइवर सहित तीन लोग प्रतापगढ़ में गिरफ्तार

पता चला कि लूट की कोई घटना नहीं हुई बल्कि यह लाखों रुपये का माल लूटने के लिए पूरी मनगढ़ंत कहानी रही। इस कहानी को रचने के पीछे खुद ट्रक मालिक राजकिशोर उसे ड्राइवर देने वाला दिलीप और ड्राइवर महफूज सहित चार लोग शामिल थे।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 07:00 AM (IST)
रिफाइंड लदा ट्रक लूटने की कहानी गढ़ने वाले ड्राइवर सहित तीन लोग प्रतापगढ़ में गिरफ्तार
पहले ही दिन से पुलिस को था संदेह, ट्रक, रिफाइंड और साढ़े बारह लाख रुपये बरामद

प्रतापगढ़, जागरण संवाददाता। रिफाइंड लदा ट्रक लूटा नहीं गया था बल्कि ड्राइवर सहित चार लोगों ने माल सहित ट्रक हड़पने के लिए खुद यह कहानी गढ़ी थी। पुलिस ने ड्राइवर सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर ट्रक और माल सहित साढ़े बारह लाख रुपये नकदी भी बरामद की है।

loksabha election banner

ट्रक के लिए ड्राइवर मांगने पर किया विश्वासघात

बाराबंकी जनपद के सफदरगंज थाना क्षेत्र के भेगेला गांव के राजकिशोर ने पुलिस को यह सूचना दी थी कि वह ट्रक का मालिक है। उसने अपने साथी दिलीप यादव से अपने ट्रक के लिए चालक मांगा था। दिलीप ने उन्हें महफूज उर्फ बाबा को ड्राइवर दिया। चालक महफूज उर्फ बाबा परचून से भरा ट्रक लेकर अररिया फार्विसगंज, बिहार गया था। वहां से पांच अक्टूबर को जोगबनी बिहार से रिफाइंड लादकर नागपुर के लिए चला था। छह अक्टूबर को दिन में 03:30 बजे उनकी चालक महफूज से फोन पर बात हुई थी तो उसने बताया कि वह बस्ती में है और आजमगढ़, टांडा, अंबेडकरनगर होकर नागपुर जाएगा जबकि उन्होंने उसे मुजफ्फरपुर, छपरा, आरा, बक्सर, बनारस के रास्ते होकर जाने के लिए कहा था। इसके बाद चालक का मोबाइल बंद हो गया। राजकिशोर के अनुसार आठ अक्टूबर को सुबह फिर चालक महफूज का फोन आया कि प्रतापगढ़ के भुपियामऊ क्रासिंग के पास प्रयागराज रोड पर माल सहित ट्रक लूट लिया गया है।

चार लोग गिरफ्तार हुए तो मिली नकदी और ट्रक भी

सोमवार को पुलिस लाइन के सई कांप्लेक्स में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में एसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि लूट की सूचना पर मुकदमा दर्ज करने के बाद कोतवाली नगर पुलिस और स्वाट की टीम को लगाया गया था। सर्विलांस से संदिग्धों की तलाश शुरू की गई और पता चला कि लूट की कोई घटना नहीं हुई बल्कि यह लाखों रुपये का माल लूटने के लिए पूरी मनगढ़ंत कहानी रही। इस कहानी को रचने के पीछे ट्रक मालिक राजकिशोर को ड्राइवर देने वाला दिलीप और ड्राइवर महफूज सहित चार लोग शामिल थे। इस पर पुलिस टीम ने दबिश देकर ट्रक चालक महफूज उर्फ बाबा खान पुत्र यासीन निवासी ताड़पुर, थाना मोहम्मदपुर खाला, जिला बाराबंकी, विजय यादव पुत्र राम कृपाल यादव निवासी दुर्गापुरवा थाना तरबगंज जिला गोंडा और दिलीप यादव पुत्र स्वर्गीय सुखपाल यादव निवासी गांव व थाना झबरा घुंघटेर जिला बाराबंकी को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए विजय यादव के पास से एक कपड़े के झोले में साढ़े छह लाख रुपये व दिलीप यादव के पास से एक लाख रुपये और ट्रक की केबिन से पांच लाख रुपये बरामद किया गया। इसके अलावा ट्रक और ट्रक पर लदा 690 गत्ता व 388 टीन रिफाइंड आयल बरामद किया गया।

नेपाल से लादे तेल को लूटने के लिए साजिश

ट्रक के बिहार प्रदेश के अररिया (फार्विसगंज) जाने पर वहां दिलीप (जिसने राजकिशोर को ड्राइवर दिया था) भी ट्रक में बैठ गया था। परचून का सामान उतारने के बाद नेपाल से सोयाबीन आयल लोड किया गया। फिर जोगबनी, बिहार से चालान व बिल्टी नागपुर के लिए बनाकर फैजाबाद गए और वहां दिलीप को बुलाया। दिलीप बोलेरो से आया और वह बोलेरो से आगे-आगे चला। फिर वे लोग लखनऊ गए। लखनऊ पहुंचने पर उसने ट्रक चालक महफूज को बताया कि वह उसे पांच लाख रुपये देगा और उसका हाथ बांधकर कहीं छोड़ देंगे। उसे यह बताना होगा कि उसके साथ लूट हो गई है। फिर महफूज व उसके खलासी को बोलेरो में बैठाकर प्रतापगढ़ ले गए और भुपियामऊ के पास महफूज व खलासी का हाथ बांधकर उतार दिए।

पुलिस टीम में यह थे शामिल

रिफाइंड लदे ट्रक की लूट की घटना का राजफाश करने के लिए दारोगा राजेश कुमार शुक्ला, धर्मेंद्र सिंह व रामवृक्ष, दीवान धीरेंद्र सिंह, सिपाही शिव शंकर, नरेश कुमार, सोनू कुमार व सुनील यादव और सर्विलांस प्रभारी सुनील कुमार यादव, दीवान तहसीलदार तिवारी, जाहिद खान, राजेंद्र प्रसाद, महेंद्र प्रताप व पंकज दुबे,सिपाही प्रवीण कुमार,राजेंद्र कुमार, अरविंद दुबे, चंद्रगुप्त, जागीर सिंह व सत्यम यादव को लगाया गया था। एसपी ने बताया कि घटना का राजफाश करने वाली टीम को 25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.