Move to Jagran APP

Facebook Live : भूलिएगा नहीं, आज शाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ से हों रुबरू Prayagraj News

दैनिक जागरण फेसबुक लाइव के जरिए लोगों को मोहम्मद कैफ से शनिवार की शाम 730 बजे रूबरू कराएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 01:00 PM (IST)
Facebook Live : भूलिएगा नहीं, आज शाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ से हों रुबरू Prayagraj News
Facebook Live : भूलिएगा नहीं, आज शाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ से हों रुबरू Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ अपने शहर के हैं। उन्होंने अपने हुनर के दम पर शहर का नाम रौशन किया। मोहम्‍मद कैफ कई मैचों में अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम को जीत दिलाई है। लेकिन अब उनसे मिलना जुलना बहुत कम हो पाता है। खासकर युवा खिलाड़ी, जो उनसे खेल की कुछ बारीकियां सीखना चाहते हैं वह नहीं मिल पाते हैं। इसलिए दैनिक जागरण फेसबुक लाइव के जरिए लोगों को मोहम्मद कैफ से शनिवार की शाम 7:30 बजे रूबरू कराएगा। इसके लिए आपको जागरण के फेसबुक लाइव पेज FB.com/prayagrajdainiljagran से जुडना होगा।

loksabha election banner

 समय अनुकूल है अपनी सृजनात्मकता को दें नई ऊंचाई : अभिजीत

 कोविड-19 के दौर में अनलॉक ने हमें ऐसा अवसर दिया है जिसमें हम अपनी सृजनात्मकता को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं। जिस कला में आप माहिर हैं उसमें कदम आगे बढ़ाएं, कुछ नया करें और उसे लोगों के सामने लाएं। क्योंकि पता नहीं कब कोरोना का प्रभाव खत्म हो जाए और आपका पैशन ही आपका भविष्य चमका दे। यह बातें सोमवार को मशहूर कार्टूनिस्ट और स्वतंत्र कॉमिक प्रकाशक अभिजीत किनी ने दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव होकर कहीं। 

दैनिक जागरण की संस्कारशाला के तहत बनाई गई कार्टून बुक को दिखाया

स्वतंत्र कॉमिक प्रकाशक अभिजीत किनी, मुंबई से एक घंटे तक लोगों से ऑनलाइन जुड़े रहे। कॉमिक श्रृंखला एंग्री मौसी, राइम्स फाइटर्स और फैनॉयज के प्रकाशक अभिजीत ने लोगों को डिजिटल और पेपर आर्ट में अंतर बताया। अपने अनुभव बताते हुए उन्होंने दैनिक जागरण की संस्कारशाला के तहत बनाई गई कार्टून बुक को भी दिखाया। लोगों से कहा कि अब ऐसा समय है कि हम उसका भरपूर उपयोग करें। कोरोना में तमाम लोग नकारात्मक माहौल देख रहे हैं लेकिन, हम चाहें तो उसी में सकारात्मकता ला सकते हैं। 

इन्‍होंने किए सवाल

अभिजीत से मर्हिष पतंजलि विद्या मंदिर स्कूल, गंगाबाल विद्या मंदिर, गंगा गुरुकुलम और मदर्स प्राइड स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी सवाल किए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कॉमिक में किसी कार्टून का किरदार बनाने से पहले उसकी कहानी को जानना आवश्यक है। जिसमें कि वह किरदार फिट हो सके। उन्होंने जापान की कॉमिक सीरीज मांगा सहित अन्य देशों की कॉमिक सीरीज का जिक्र किया। कहा कि टविंकल उनकी सबसे पसंदीदा कॉमिक है। अमर चित्रकथा भी उन्हें अच्छी लगती है। उन्होंने कागज पर एक लड़की का प्रसन्न मुद्रा में कुछ बनाते और एक लड़के का गिटार बजाते हुए कार्टून भी बनाकर दिखाया। अभिजीत से मुकेश कैप्टेन, टीना अग्रवाल, चंद्रकांत मिश्रा, पूजा शर्मा, अंशू श्रीवास्तव, कामना सिंह, अजय श्रीवास्तव, आदित्य नारायण शर्मा, रश्मि अग्रवाल, जया शर्मा, निधि अवस्थी ने भी सवाल पूछे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.