Move to Jagran APP

शासन के फरमान पर शिक्षकों को मिला दीक्षा एप डाउनलोड कराने का लक्ष्य Prayagraj News

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि सभी शिक्षकों शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को अपने विद्यालय के बच्चों व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करवाना है। उन्हें यह भी बताना होगा कि किस तरह बच्चे ऑनलाइन पाठ्य सामग्री प्रयोग कर सकते हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 11:30 AM (IST)
शासन के फरमान पर शिक्षकों को मिला दीक्षा एप डाउनलोड कराने का लक्ष्य Prayagraj  News
सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को अपने विद्यालय के बच्चों व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करवाना है।

प्रयागराज,जेएनएन। परिषदीय स्कूलों में बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दीक्षा एप की व्यवस्था है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक की समीक्षा में पता चला है कि इस एप का प्रयोग बहुत कम हो रहा है। विद्यार्थियों और अभिभावकों ने इसे अपने मोबाइल में डाएनलोड भी नहीं किया है। अब सभी परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को लक्ष्य दिया गया है कि वह कम से कम दस विद्यार्थियों व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कराएं। इसका विवरण भी महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भेजना होगा।

prime article banner

स्‍कूल के बच्‍चों व अभिभावकों को डाउनलोड कराना होगा दीक्षा एप

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को अपने विद्यालय के बच्चों व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करवाना है। उन्हें यह भी बताना होगा कि किस तरह बच्चे ऑनलाइन पाठ्य सामग्री प्रयोग कर सकते हैं। शासन के निर्देशों के अनुसार इस एप के प्रयोग को बढ़ावा देना है। इसी के जरिए स्मार्ट कक्षाओं को बढ़ावा मिलेगा। कोरोना काल में ऑनलाइन पठन पाठन को भी प्रेरित करना है। इस संबंध में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि दीक्षा एप को बढ़ावा दें। शिक्षकों को अभियान के रूप में इसे बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करें।

हर शिक्षको दिया गया टॉस्‍क

निर्देशों में कहा गया है कि किन शिक्षकों ने एप को डाएनलोड कराया है उसे एक्सेल शीट पर भरकर ईमेल के जरिए भेजना है। पूर्व में भी इस संबंध में सूचना मांगी गई थी लेकिन शिक्षकों ने इसमें रुचि नहीं ली। अब दोबारा सूचना मांगी गई है। इसके लिए शिक्षकों को टास्क भी तय कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.