Move to Jagran APP

शिक्षक चयन का कैलेंडर : अक्टूबर में 2019 का विज्ञापन, अगले साल लिखित परीक्षा

अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में शिक्षक भर्ती की समय सारिणी चयन बोर्ड ने हाई कोर्ट में दाखिल की है जिसे अभ्यर्थियों ने वायरल कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 11:02 PM (IST)
शिक्षक चयन का कैलेंडर : अक्टूबर में 2019 का विज्ञापन, अगले साल लिखित परीक्षा
शिक्षक चयन का कैलेंडर : अक्टूबर में 2019 का विज्ञापन, अगले साल लिखित परीक्षा

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। प्रदेशभर के अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। उसका विज्ञापन जल्द निकलने की उम्मीद नहीं है, बल्कि 2019 का विज्ञापन अक्टूबर में निकलेगा। यही नहीं भर्ती की लिखित परीक्षा अगले साल मई 2020 में और परिणाम उसके सवा साल बाद 2021 में निकालने की तैयारी है। यह समय सारिणी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से हाई कोर्ट में दाखिल की गई है, जिसे अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है। 

loksabha election banner

सूबे में चार हजार से अधिक अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के चयन का जिम्मा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र का है। चयन बोर्ड ने बीते जुलाई से लेकर अगस्त के पहले सप्ताह तक जिलों से रिक्त पदों का ऑनलाइन अधियाचन मांगा। सूत्रों की मानें तो कॉलेजों में प्रवक्ता व स्नातक शिक्षकों के करीब 25 हजार से अधिक पद रिक्त बताए गए हैं, उनमें से कितने पदों का सत्यापन जिला विद्यालय निरीक्षकों ने किया है यह अब तक स्पष्ट नहीं है। अभ्यर्थी उम्मीद संजोए थे कि अगस्त माह में ही नई भर्ती का बड़ा विज्ञापन जारी होगा। वहीं, चयन बोर्ड अध्यक्ष व अन्य अफसर इस पर चुप्पी साधे हैं। मंगलवार को चयन बोर्ड भर्ती की समय सारिणी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

वायरल समय सारिणी में स्पष्ट लिखा है कि चयन बोर्ड को सात अगस्त तक ऑनलाइन मिले अधियाचनों के सापेक्ष आगामी परीक्षा अब ऐसे होंगी। नया विज्ञापन अक्टूबर 2019 में जारी होगा। ऑनलाइन आवेदन विज्ञापन की तारीख से 30 नवंबर तक लिए जाएंगे। प्रवेशपत्र परीक्षा तारीख से 10 दिन पहले निर्गत होंगे। लिखित परीक्षा मई 2020 में कराई जाएगी। उत्तर कुंजी लिखित परीक्षा होने के एक माह के अंदर जारी होगी। उत्तर कुंजी पर मिले प्रत्यावेदनों का निस्तारण अक्टूबर 2020 तक होगा। लिखित परीक्षा का परिणाम दिसंबर 2020 में आएगा। अभिलेखों का सत्यापन व साक्षात्कार जनवरी 2021 से अगस्त 2021 तक कराया जाएगा। चयन का अंतिम परिणाम सितंबर 2021 में जारी होगा। संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को पैनल अक्टूबर 2021 में भेजा जाएगा।

असल में, शरद कुमार शुक्ल ने हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल की है, जिसमें कोर्ट ने चयन बोर्ड से आगामी परीक्षा व चयन की समय सारिणी मांगी थी। चयन बोर्ड की ओर से वहां यह समय सारिणी दाखिल की गई है। जो वायरल हो गई। हालांकि चयन बोर्ड का कोई अफसर इसकी अधिकृत पुष्टि नहीं कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.