Move to Jagran APP

दलदल बन गया है माघ मेले की तैयारियों की राह में बाधा Prayagraj News

कई विभागों ने कार्य शुरू करा दिया है। मेला प्रशासन की ओर से समतलीकरण का कार्य सेक्टर एक और दो में करा दिया गया है। अन्य सेक्टरों में दलदल के कारण समतलीकरण का कार्य नहीं हो पा रहा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 08:38 AM (IST)
दलदल बन गया है माघ मेले की तैयारियों की राह में बाधा Prayagraj News
दलदल बन गया है माघ मेले की तैयारियों की राह में बाधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन : माघमेला की तैयारियों की उलटी गिनती शुरू हो गई है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने तैयारियों में जुटे सभी विभागों को 20 दिसंबर तक मेले का कार्य पूरा करने के आदेश दिए हैं। देर से शुरू हुए मेले में बड़ी बाधा बन रहा है दलदल। बीते दिनों आई बाढ़ का असर अभी भी संगम क्षेत्र में दिखाई दे रहा है।

loksabha election banner

पहले बाढ़ से हुई देरी,अब दलदल ने बढाई मुसीबत

बाढ़ के कारण इस साल वैसे भी मेले का कार्य काफी देरी से शुरू हुआ है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने वर्ष 2018 की तरह माघमेला बसाने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्राधिकरण को शासन की ओर से 57 करोड़ रुपये की धनराशि मिल चुकी है। कई विभागों ने कार्य शुरू करा दिया है। मेला प्रशासन की ओर से समतलीकरण का कार्य सेक्टर एक और दो में करा दिया गया है। अन्य सेक्टरों में दलदल होने के कारण समतलीकरण का कार्य नहीं हो पा रहा है। अलबत्ता लोक निर्माण विभाग की ओर से सड़क और पांटून पुल का निर्माण शुरू करा दिया गया है। मेले में गंगा पर इस साल पांच पांटून पुल बनाए जाएंगे। इसके लिए विभाग को लगभग 12 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर हुई है। इसी तरह विद्युत विभाग, जल निगम, सिंचाई विभाग की ओर से भी काम शुरू करा दिया गया है।

सड़क, बिजली और जल निगम का काम होने के बाद अन्‍य विभाग काम शुरु करेंगे

सड़क, बिजली और जल निगम का काम होने पर ही अन्य विभाग अपना काम शुरू करा सकेंगे। फिलहाल जिस तेजी से मेला का कार्य चल रहा है, उससे 20 दिसंबर तक तैयारी पूरी हो पाना बेहद मुश्किल है। वैसे मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र का कहना है कि सभी विभागों के अफसरों को कड़े निर्देश दिए गए हैैं कि मैन पॉवर बढ़ाकर रात-दिन काम कराएं, जिससे समय पर काम पूरा किया जा सके।

पॉर्किंग स्थलों को चिह्नित कर यातायात प्लान होगा तैयार

 माघमेला 2020 के मुख्य स्नान पर्वों के दौरान श्रद्धालुओं को स्नान कराकर सकुशल घर वापसी कराने के लिए तैयारी करने को कहा गया है। प्राधिकरण ने पुलिस अफसरों से कहा है कि वाहन पॉर्किंग स्थलों को चिह्नित कर यातायात प्लान भी तैयार कराया जाए। शहर एवं शहर के बाहर भी हैलीपैड बनाए जाने, शटल बसों की व्यवस्था के लिए भी तैयारी की जाएगी।

सुविधाएं देने की प्लानिंग करने का निर्देश

 संगम क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैैंं। संगम क्षेत्र में शौचालय, पानी, विद्युत, मोबाइल टॉयलेट आदि सुविधाएं देने की प्लानिंग की जा रही है। सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ सघन अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए हैैं। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे व्यवस्थित रखने को कहा गया है।

इन तिथियों पर हैं स्नान पर्व

10 जनवरी : पौष पूर्णिमा

15 जनवरी : मकर संक्रांति

24 जनवरी : मौनी अमावस्या

30 जनवरी : वसंत पंचमी

09 फरवरी : माघी पूर्णिमा

21 फरवरी : महाशिवरात्रि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.