Move to Jagran APP

अकेले सफर कर रहीं महिला यात्रियों को दे रहे 'सुरक्षा कवच'

ट्रेन में अकेले सफर कर रहीं महिला यात्रियों को सुरक्षा देने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने विशेष पहल की है। अब आरपीएफ की टीम रास्ते भर महिला यात्रियों की निगरानी करेगी इससे महिलाओं के साथ होने अपराध में कमी आएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:02 AM (IST)
अकेले सफर कर रहीं महिला यात्रियों को दे रहे 'सुरक्षा कवच'
अकेले सफर कर रहीं महिला यात्रियों को दे रहे 'सुरक्षा कवच'

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : ट्रेन में अकेले सफर कर रहीं महिला यात्रियों को सुरक्षा देने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने विशेष पहल की है। अब आरपीएफ की टीम रास्ते भर महिला यात्रियों की निगरानी करेगी, इससे महिलाओं के साथ होने अपराध में कमी आएगी। यह पहल प्रयागराज सहित आगरा और झांसी मंडल में भी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के क्रम में 'माई सहेली' के तहत आरपीएफ की महिला सिपाहियों की टीम गठित की गई है। टीम में दो महिला सब इंस्पेक्टर और चार महिला सिपाही शामिल हैं। 18 अक्टूबर से यह टीम अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए सक्रिय है। इस टीम को महिलाओं के ट्रेन, कोच व सीट नंबर की डिटेल कंट्रोल से मुहैया करा दी जाती है, फिर आरपीएफ की टीम उनकी निगरानी के साथ ही सुरक्षा करती रहती है। अभी यह सेवा प्रयागराज एक्सप्रेस, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, दुरंतो, तुलसी के अलावा साप्ताहिक ट्रेनों और प्रयागराज से बनकर चलने वाली ट्रेनों में शुरू हो गई है। कोविड के प्रति सतर्कता

माई सहेली मिशन के साथ कोविड-19 संक्रमण से सतर्कता के लिए बताया जा रहा है। इसके साथ ही सफर करते वक्त कोई दिक्कत होने पर आरपीएफ की हेल्पलाइन नंबर 182 सूचना देने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। शांतिपूर्ण ढंग से टीम महिला यात्रियों की निगरानी करेगी। ठहराव वाले सभी स्टेशनों पर उनका हाल भी जाना जाएगा। इस मिशन के तहत फीडबैक लेकर और बेहतर किया जाएगा।

- मनोज सिंह, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, प्रयागराज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.