Move to Jagran APP

इविवि में समर्थक-विरोधियों के बीच गर्माया रहा माहौल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दो दिन से पढ़ाई-लिखाई कम कुलपति व महिला के वायरल प्रकरण अधिक चर्चा में है। इसे लेकर दो दिनों से बवाल हो रहा है। इविवि में समर्थक और विरोधियों के बीच माहौल गर्मा गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:09 PM (IST)
इविवि में समर्थक-विरोधियों के बीच गर्माया रहा माहौल
इविवि में समर्थक-विरोधियों के बीच गर्माया रहा माहौल

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दो दिन से पढ़ाई-लिखाई कम कुलपति व महिला के वायरल हुए आडियो की चर्चा ज्यादा है। इन सबके बीच मंगलवार को कुलपति समर्थक व विरोधियों के बीच देर रात तक माहौल गर्माया रहा। छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, महामंत्री निर्भय द्विवेदी, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह, दिनेश यादव व रोहित मिश्रा के साथ हुई मारपीट के बाद हुए बवाल से माहौल तनावपूर्ण हो गया है। कैंपस में पुलिस तैनात कर दी गई है।

loksabha election banner

कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव के नेतृत्व में छात्र दो दिन से आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को अवनीश यादव समेत 10 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया था। मंगलवार को भी छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मुख्य द्वार बंद करा दिया और धरने पर बैठ गए। इसके बाद हुई मारपीट ने माहौल को तनावपूर्ण बना दिया है।

मामले में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने चीफ प्रॉक्टर से लिखित शिकायत करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। देर शाम कर्नलगंज थाने में अवनीश यादव व ऋचा सिंह ने कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू, रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ला व जनसंपर्क अधिकारी डॉ. चितरंजन कुमार के खिलाफ तहरीर दी है। इन सभी पर मंगलवार को छात्रनेताओं के ऊपर हमला करवाने का आरोप लगाया गया है। आरोप है कि आदोलन को दबाने के लिए शांतिपूर्ण तरीके से धरना दे रहे छात्रों पर हमला करवाया गया। ऋचा व अवनीश ने यह भी कहा है कि यदि हमारे ऊपर किसी भी प्रकार का हमला हुआ तो उसकी जिम्मेदारी कुलपति की होगी।

--------------

अविनाश दुबे ने मुख्यमंत्री से मांगी सुरक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रनेता अविनाश दुबे ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर अपनी जान-माल की सुरक्षा की मांग की है। अविनाश ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि जो भी कुलपति के खिलाफ आवाज उठा रहा है उसे कुचलने का काम किया जा रहा है। मंगलवार को छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, महामंत्री निर्भय द्विवेदी, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह, दिनेश यादव व रोहित मिश्रा पर हुआ हमला इसका जीता जागता उदाहरण है। मैंने ही कुलपति व महिला के बीच अंतरंग संबंधों का राजफाश किया है ऐसे में मुझे जान का खतरा है। कुलपति व रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ला द्वारा असामाजिक तत्वों द्वारा जान से मारने की धमकी दिलवाई जा रही है। अवनीश ने एक सशस्त्र गनर की भी मांग की है।

---------------------

कुलपति के खिलाफ हो सीबीआइ जांच

मिनिस्टीरियल एंड टेक्निकल स्टाफ यूनियन के अध्यक्ष डॉ. संतोष सहाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू के ऊपर लगे आरोपों की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है। सहाय का कहना है कि प्रकरण अति गंभीर व संवेदनशील है। विश्वविद्यालय के इतिहास में यह पहला मामला है जिसमें कुलपति के आचरण पर सवाल उठा है। कुलपति को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.