Move to Jagran APP

Allahabad University में अचानक हुआ फेरबदल, फिर भी डीन की कुर्सी खाली Prayagraj News

डीन जैसे महत्वपूर्ण पद और रिक्त पड़े विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी अभी तक किसी को नहीं सौंपी गई। वहीं तमाम विभागों में अध्यक्ष होने के बावजूद फेरबदल कर दिया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 04:57 PM (IST)
Allahabad University में अचानक हुआ फेरबदल, फिर भी डीन की कुर्सी खाली Prayagraj News
Allahabad University में अचानक हुआ फेरबदल, फिर भी डीन की कुर्सी खाली Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के चार विभागों को नए अध्यक्ष मिलने के साथ अमरनाथ झा हॉस्टल में नए अधीक्षक तैनात किए गए हैं। हालांकि, लॉकडाउन की अवधि में इविवि प्रशासन की ओर से अचानक किए गए इस फेरबदल पर तमाम सवाल भी उठ रहे हैं। ऐसा इसलिए कि तीन अप्रैल से रिक्त पड़े कला संकाय के डीन और मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के अध्यक्ष की कुर्सी खाली ही पड़ी है।

loksabha election banner

इनको इधर से किया गया उधर

इविवि के कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी के निर्देश पर मंगलवार को शिक्षाशास्त्र विभाग में प्रो. धनंजय यादव की जगह प्रो. ऊषा मिश्रा को अध्यक्ष बनाया गया। अंग्रेजी विभाग में प्रो. पीसी सिंह की जगह प्रो. वंदना शर्मा, रसायन विज्ञान विभाग में प्रो. कृष्णा श्रीवास्तव की जगह प्रो. पीके टंडन और अर्थ एंड प्लेनेटरी साइंस में प्रो. एसएस दास की जगह प्रो. जयंत के पति को नया विभागाध्यक्ष बनाया गया है। साथ ही अर्थशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. प्रदीप सिंह को अमरनाथ झा हॉस्टल का नया अधीक्षक बनाया गया। यह जिम्मेदारी अब तक डॉ. सुनीत द्विवेदी के पास थी।

गुपचुप तरीके से फेरबदल का फरमान

इविवि प्रशासन ने गुपचुप तरीके से अचानक फेरबदल का यह फरमान जारी किया। अब सवाल यह उठ रहा है कि कला संकाय के डीन और मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के अध्यक्ष का जिम्मा संभाल रहीं प्रोफेसर रंजना बाजपेई तीन अप्रैल को रिटायर्ड हो गईं। इसके बाद भी डीन जैसे महत्वपूर्ण पद और रिक्त पड़े विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी अभी तक किसी को नहीं सौंपी गई। वहीं, तमाम विभागों में अध्यक्ष होने के बावजूद फेरबदल कर दिया गया।

डीन की कुर्सी पर छिड़ी रार

इविवि के कला संकाय की डीन प्रो. रंजना बाजपेई के रिटायर्ड होने के बाद से खुद कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ही यह जिम्मेदारी कागजों पर संभाले हुए हैं। इसी बीच वरिष्ठता सूची जारी न होने से कुर्सी के लिए इविवि में विवाद छिड़ गया है। इस मामले में कुलपति ने प्रो. आरके सिंह और प्रो. हेरंब चतुर्वेदी को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। दोनों प्रोफेसर की ओर से जवाब मिलने पर डीन की ताजपोशी हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.