Move to Jagran APP

जिला प्रशिक्षण इकाई में पुलिसकर्मियों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण Prayagraj News

डीजीपी की पहल पर प्रदेश के सभी जनपदों में डीटीयू (जिला प्रशिक्षण इकाई) का गठन किया जा रहा है। यहां डीटीयू का प्रभारी इंस्पेक्टर रश्मि सिंह को नियुक्त किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 09:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:14 PM (IST)
जिला प्रशिक्षण इकाई में पुलिसकर्मियों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण Prayagraj News
जिला प्रशिक्षण इकाई में पुलिसकर्मियों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । पुलिसकर्मियों को बदलते दौर के साथ हर मामले में दक्ष रखने के इरादे से स्थापित जिला प्रशिक्षण इकाई का मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में एडीजी जोन सुजीत पांडेय  ने शुभारंभ किया। पहले दिन ही ट्रैफिक पुलिस के 40  टीएसआइ और कांस्टेबल के लिए प्रशिक्षण सत्र शुरू किया गया है।

loksabha election banner

सभी जनपदों में किया जा रहा है डीटीयू का गठन

डीजीपी की पहल पर प्रदेश के सभी जनपदों में डीटीयू (जिला प्रशिक्षण इकाई) का गठन किया जा रहा है। यहां डीटीयू का प्रभारी इंस्पेक्टर रश्मि सिंह  को नियुक्त किया गया है। साथ में एक उपनिरीक्षक समेत चार स्टाफ हैैं। इस  दौरान डीआइजी केपी सिंह, पूर्व आइपीएस दीपक भट्टï, एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह, जीबी पंत संस्थान की डॉ. रचना सिंह, इविवि में मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर नीना कोहली, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विवेकानंद त्रिपाठी और महिंद्रा डिफेंस के सुमित सिंह, शिवेश सिंह मौजूद रहे।

कुंभ मेले की सफलता का राज रहा विशेष प्रशिक्षण

डीआइजी ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान पुलिस विभाग की सफलता के पीछे मेले से पहले दी गई विशेष ट्रेनिंग का बड़ा योगदान रहा है। डीटीयू के गठन के पीछे भी मंशा यही है कि हर जिले की पुलिस को अप टू डेट करने के लिए वहीं कैप्सूल कोर्स के जरिए ट्रेनिंग मिलती रहे। डीटीयू में पुलिसकर्मियों को साफ्ट स्किल, व्यवहार गत प्रशिक्षण, तनाव प्रबंधन, प्रोफेशनल, उपकरण और यंत्रों के इस्तेमाल, कंप्यूटर, साइबर क्राइम आदि विषयों पर ट्रेनिंग दी जाएगी। डॉयल 112 के भी स्टाफ को समय-समय पर डीटीयू में प्रशिक्षण मिलेगा। प्रयागराज डीटीयू में रोल मॉडल के तौर पर काउंसिलिंग सेंटर भी खोला जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिसकर्मी हैैं विभाग का चेहरा

 एडीजी ने कहा कि थानों के सिपाही और चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान पुलिस विभाग का चेहरा होते हैैं। इसलिए उन्हें जनता से अपना व्यवहार सभ्य रखने के साथ ही वर्दी, जूते, टोपी भी साफ-सुथरी और सही ढंग से पहननी चाहिए। उन्होंने मुंबई ट्रैफिक पुलिस का उदाहरण देकर प्रयागराज ट्रैफिक पुलिस को भी बावर्दी चुस्त-दुरुस्त रहने की हिदायत दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.