Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में डीएलएड के सामाजिक अध्ययन का पेपर आउट, इंटरनेट मीडिया पर हुआ वायरल

उपशिक्षा निदेशक डायट मो.इब्राहिम का कहना है कि डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की सामाजिक अध्ययन की परीक्षा का प्रश्नपत्र वही आया था जो पूर्व में इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो चुका था। पेपर कहां से आउट किया गया यह जांच का विषय है।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 10:05 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 10:05 PM (IST)
प्रतापगढ़ में डीएलएड के सामाजिक अध्ययन का पेपर आउट, इंटरनेट मीडिया पर हुआ वायरल
प्रतापगढ़ में डीएलएड के सामाजिक अध्ययन का पेपर इंटरनेट मीडिया पर हुआ वायरल ।

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में बुधवार को पांच केंद्रों पर डीएलएड की परीक्षा हो रही थी। इसमें तीसरी पाली में हो रहे सामाजिक अध्ययन का पेपर आउट हो गया। इस बारे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज के सचिव को जानकारी दे दी गई। वहीं तीन केंद्रों पर एक दर्जन नकलची पकड़े गए।

loksabha election banner

जिले में पांच केंद्रों पर मंगलवार से गुरुवार तक डीएलएड ( डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन) की परीक्षा आयोजित है। वहीं दूसरे दिन यानि बुधवार को पहली पाली में विज्ञान, दूसरी में गणित तथा तीसरी पाली में सामाजिक अध्ययन की परीक्षा हुई। पहली पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले ही शहर के केंद्र के पास प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह फैल गई। इसकी जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अतरसंड डॉयट के उप शिक्षा निदेशक मो. इब्राहिम केपी कालेज पहुंचे और अपने सामने 9:45 पर पेपर खुलवाया। वह पूरे समय तक इसी कालेज में रहे और प्रश्नपत्र समाप्त होने के बाद कापियां सील कराने के बाद वहां से निकले। यहां उन्होंने एक परीक्षार्थी के हाथ में लिखे गए एक नोट्स को मिटवाया। इसके बाद तीसरी पाली का पेपर लीक होने की शिकायत गूंजी और 1:47 पर परीक्षार्थियों के मोबाइल पर पेपर आ गया। दो बजे से परीक्षा शुरू हुई, जो शाम चार बजे तक चली। इसमें मिलान करने पर मालूम हुआ कि वही पेपर आया था जो लीक हुआ था। डीआइओएस सर्वदानंद ने बताया कि शहर के सभी पांच परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संपन्न कराने के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। परीक्षा का प्रश्नपत्र यहां के किसी केंद्र से लीक नहीं हुआ है। किसी भी पर्यवेक्षक ने इस तरह की कोई शिकायत नहीं की है। जबकि, उपशिक्षा निदेशक डायट मो.इब्राहिम का कहना है कि डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की सामाजिक अध्ययन की परीक्षा का प्रश्नपत्र वही आया था, जो पूर्व में इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो चुका था। पेपर प्रतापगढ़ जिले के किसी केंद्र से आउट नहीं हुआ है, यह कहां से आउट किया गया, यह जांच का विषय है। इसकी जानकारी से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को अवगत करा दिया गया है।

पकड़े गए दर्जन भर नकलची

डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में तीन केंद्रों पर दर्जन भर नकलची पकड़े गए। पहली पाली की परीक्षा में जीजीआइसी से दो परीक्षार्थियों को अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए आंतरिक सचल दल ने पकड़ा। दूसरी पाली की विज्ञान की परीक्षा में पीबी इंटर कालेज में डायट के उपशिक्षा निदेशक ने पांच अभ्यर्थियों को नकल करते पकड़ा। इसी प्रकार तीसरी पाली में जीआइसी में पांच नकलचियों को आंतरिक सचल दल ने प्रधानाचार्य राजकुमार ङ्क्षसह के नेतृत्व में पकड़ा। जीजीआइसी में तीसरी पाली का निरीक्षण करने डायट के उपशिक्षा निदेशक मो.इब्राहिम व डीआइओएस सर्वदानंद पहुंचे। पहली पाली में 27, दूसरी में 31 तथा तीसरी पाली में 28 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.