Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शटल बसें निश्शुल्क दौड़ रहीं, ट्रेनाें की भी सुविधा

कुंभ मेला के स्‍नान पर्व माघी पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं की भीड़ आ रही है। उनकी सुविधा के लिए शहर में 500 शटल बसें फ्री में चल रही हैं। साथ ही दूर के सफर के लिए ट्रेन व बसों की व्‍यवस्‍था भी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 01:56 PM (IST)
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शटल बसें निश्शुल्क दौड़ रहीं, ट्रेनाें की भी सुविधा
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शटल बसें निश्शुल्क दौड़ रहीं, ट्रेनाें की भी सुविधा

 प्रयागराज : कुंभ के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर संगम में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का रेला ट्रेनों और बसों से प्रयागराज पहुंच रहा है। मंगलवार को स्नान के बाद प्रयागराज से लौटने वालों की संख्या ज्यादा है। श्रद्धालुओं के साथ कल्पवासियों का भी घर लौटना शुरू होगा। श्रद्धालुओं को लौटने में परेशानी न हो, इसलिए रेलवे ने 49 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें और रोडवेज ने 2500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था कर रखी है। सोमवार की आधी रात से शहर में चलने वाली 500 शटल बसों की सेवा फ्री हो गई है।

loksabha election banner

 माघी पूर्णिमा पर बाहरी श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय लोगों की भीड़ अधिक है। सोमवार से रेलवे स्टेशनों और रोडवेज की बसों में भीड़ बढ़ गई है। वहीं मंगलवार की सुबह से ट्रेनों और बसों में भीड़ है। श्रद्धालु जैसे-जैसे प्रयागराज पहुंचते रहे, वैसे-वैसे संगम के लिए रवाना होते रहे। इसलिए न रेलवे स्टेशनों और बसों में स्थिति नियंत्रण में भीड़ रही। नियमित ट्रेनों से श्रद्धालु प्रयाग जंक्शन, झूंसी, इलाहाबाद सिटी स्टेशन, छिवकी, नैनी जंक्शन और इलाहाबाद जंक्शन पर उतरे। उत्तर रेलवे ने कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया। कानपुर सेंट्रल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, झांसी, सतना, इटारसी स्टेशनों नियमित ट्रेनों की संख्या अधिक होने पर श्रद्धालु इससे प्रयागराज पहुंच रहे हैं।

रेलवे की अतिरिक्त मेला स्पेशल ट्रेनें भी

माघी पूर्णिमा के स्नान के बाद वापस लौटने वालों की संख्या दोगुनी रहेगी, इसलिए रेलवे और रोडवेज ने पूरी तैयारी कर रखी है। रेलवे 19 फरवरी को 49 और 20 फरवरी को 45 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर सकता है। मंगलवार को 49 ट्रेनों में 29 ट्रेनें समय सारिणी से चल रही हैं। उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी और नैनी जंक्शन से 19 ट्रेनें समय सारिणी से चल रही हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए पांच, कानपुर के लिए चार, झांसी के लिए तीन, फतेहपुर और सतना के लिए दो-दो, इटारसी, चोपन और बांद्रा के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन है।

पूर्वोत्‍तर रेलवे की व्‍यवस्‍था यह है

पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मंडुवाडीह के लिए झूंसी से दो और इलाहाबाद सिटी स्टेशन से एक ट्रेन है। उत्तर रेलवे की ओर से प्रयाग जंक्शन से अयोध्या के लिए तीन, फैजाबाद के लिए दो, लखनऊ और जौनपुर के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था है। इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि माघी पूर्णिमा का स्नान करके लौटने वालों की संख्या अधिक होती तो स्पेशल ट्रेनें बढ़ा दी जाएगी। 21 फरवरी को भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

श्रद्धालुओं को घर पहुंचाने में रहेगी रोडवेज की अहम भूमिका

माघी पूर्णिमा पर ज्यादातर आसपास के जिले के श्रद्धालु स्नान करते हैं। ऐसे में वह ट्रेन से ज्यादा बस को तरजीह देते हैं। इसलिए रोडवेज ने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है। माघी पूर्णिमा पर लखनऊ, फैजाबाद, सुल्तानपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को सिविल लाइंस बस अड्डे से ही बस की सुविधा है। कानपुर मार्ग की बसें  पहले से ही बस अड्डे से जा रही है। ऐसे में स्नान करके लौटने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा है। उन्हें बस पकडऩे के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है।

रोडवेज ने 2500 अतिरिक्त बसें

माघी पूर्णिमा के लिए रोडवेज ने 2500 अतिरिक्त बसें लगा रखी हैं। प्रयागराज परिक्षेत्र के रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिश्चंद्र का कहना है कि अगर भीड़ अधिक होगी तो बसों की संख्या बढ़ भी सकती है। सोमवार आधी रात से लेकर मंगलवार आधी रात तक 500 शटल बसों की शहर में सेवा फ्री रहेगी।

प्रयाग जंक्शन के बाहर से बसों का संचालन

मौनी अमावस्या के दौरान प्रयाग जंक्शन पर भीड़ अधिक होने पर वहां से बसों का संचालन किया गया था। इसलिए माघी पूर्णिमा पर भी यही व्यवस्था है। प्रयाग जंक्शन के बाहर ताराचंद्र हॉस्टल के सामने से शटल बसें और रोडवेज की बसों की व्यवस्था है। वहां पर रोडवेज की 100 बसों की सुविधा है। उसमें से 50 बसों को रिजर्व में रखा गया है।

सिटी साइड से ही प्रवेश, सूबेदारगंज में स्टापेज

रेलवे ने सोमवार से इलाहबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद कर दिया है। इसलिए अब सिटी साइड से प्रवेश हो रहा है। गेट नंबर-5 से आरक्षित टिकट यात्रियों को प्रवेश की अनुमित रहेगी। अन्य गेट से श्रद्धालुओं को पहले यात्री आश्रय में ले जाकर रोका जा रहा है। स्पेशल ट्रेन आने पर प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति है।

इन स्‍टेशनों पर रुक रही ट्रेनें

इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस, इलाहाबाद-नई दिल्ली दूरंतो, इलाहाबाद-आनंद विहार टर्मिनल, हावड़ा-जोधपुर, इलाहाबाद-जोधपुर, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस सूबेदारगंज में रुक रही है। इलाहाबाद जंक्शन आने वाली जयपुर-इलाहाबाद, नई दिल्ली-इलाहाबाद, आनंद विहार टर्मिनल-इलाहाबाद हमसफर, नई दिल्ली-इलाहाबाद प्रयागराज, अजमेर-रांची, जोधपुर-हावड़ा, उधमपुर-इलाहाबाद, जम्मूतवी-टाटा एक्सप्रेस भी सूबेदारगंज स्टेशन पर स्टापेज है। यह व्यवस्था 20 फरवरी तक रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.