Move to Jagran APP

200 शिकायतों में निस्तारण शून्य, फरियादी परेशान

मंगलवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आई दो सौ शिकायतों में किसी का मौके पर निस्तारण नहीं हो सका। फरियादी शिकायत लेकर आते हैं लेकिन निस्तारण के नाम पर कागजी कार्रवाई होती है। जिसके चलते अगले संपूर्ण समाधान दिवस में वह उसी शिकायत को लेकर दोबारा पहुंच आते हैं। एक माह पूर्व दोबारा शुरू हुआ संपूर्ण समाधान दिवस जल्द ही औपचारिकता की भेंट चढ़ गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 12:17 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 12:17 AM (IST)
200 शिकायतों में निस्तारण शून्य, फरियादी परेशान
200 शिकायतों में निस्तारण शून्य, फरियादी परेशान

सोरांव : मंगलवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आई दो सौ शिकायतों में किसी का मौके पर निस्तारण नहीं हो सका। फरियादी शिकायत लेकर आते हैं लेकिन निस्तारण के नाम पर कागजी कार्रवाई होती है। जिसके चलते अगले संपूर्ण समाधान दिवस में वह उसी शिकायत को लेकर दोबारा पहुंच आते हैं। एक माह पूर्व दोबारा शुरू हुआ संपूर्ण समाधान दिवस जल्द ही औपचारिकता की भेंट चढ़ गया।

loksabha election banner

सोरांव तहसील मे राजस्व विभाग की लापरवाही लगातार बढ़ती जा रही है। संपूर्ण समाधान दिवस में ज्यादातर शिकायतें राजस्व विभाग की होती हैं। जिनमें लेखपाल के खिलाफ सरकारी जमीन पर कब्जा कराने, वरासत समय पर नहीं दर्ज करने और विपक्षियों से मिलकर सही पैमाइश नहीं करने के आरोप लगते हैं। लेखपालों के खिलाफ आने वाली ढेरों शिकायतों का निस्तारण भी उन्हीं के माध्यम से कराया जाता है जिसके चलते शिकायतकर्ता की न्याय की आस अधूरी रह जाती है। मंगलवार को भी संपूर्ण समाधान दिवस पर अध्यक्षता कर रहे एसडीएम सोरांव के पास राजस्व की 110 शिकायतें आईं। पुलिस की 66, विकास की 14 व अन्य विभागों की 10 समेत कुल दो सौ शिकायतों को दिवस प्रभारी के पटल पर फरियादियों ने रखा। लेकिन किसी भी शिकायत को मौके पर नही निस्तारित किया जा सका। फरियादियों की मानें तो कई शिकायत छोटी होने के बावजूद निस्तारित नहीं किया जा सका। नवाबगंज के हथिगहां गांव निवासी संतोष सिंह ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उसकी भूमिधरी जमीन लेखपाल और पुलिस के माध्यम से विपक्षी जबरन कब्जा कर रहे हैं। पुलिस और प्रशासन उसकी जमीन को कब्जा कराने में विपक्षी का साथ दे रहा है जिसके चलते उन्हे संपूर्ण समाधान दिवस पर आना पड़ा। इसी प्रकार नवाबगंज के हथिगहां की एक महिला ने विपक्षियों द्वारा जबरन चकमार्ग की जमीन के साथ ही उसकी जमीन पर भी कब्जे के प्रयास की शिकायत की है। इसी प्रकार सोरांव मे लेखपाल की मिली भावापुर हाईवे के स्थित चारागाह की जमीन पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जा करने की शिकायत और होलागढ़ और नवाबगंज के कई तालाबों पर अवैध अतिक्रमण की शिकायत की गई। इस मौके पर ब्लाक, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र व शिक्षा विभाग समेत कई स्थानीय अधिकारी मौजूद रहे। एसडीएम सोरांव ने सभी शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित करते हुए गंभीरता से निस्तारण करने का निर्देश दिया।

संपूर्ण समाधान दिवस पर अधिवक्ता को लेखपालों ने पीटा

करछना : तहसील करछना में मंगलवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिला कचहरी से आए एक अधिवक्ता को तहसील के दो लेखपालों ने मिलकर पिटाई कर दी, उस दौरान समाधान दिवस की चल रही कारवाई घटों बाधित रही।

जानकारी के मुताबिक जिला कचहरी प्रयागराज से एक अधिवक्ता करछना तहसील में किसी कार्य को लेकर आया था कि उसी दरम्यान करछना लेखपाल संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल व साथी लेखपाल कमला प्रसाद पाडेय से अधिवक्ता का किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। इस पर दोनों लेखपालों ने मिलकर अधिवक्ता की पिटाई कर दी। उस दौरान तहसील परिसर में अफरातफरी का माहौल बन गया। अधिवक्ता की पिटाई की बात की जानकारी तहसील के अधिवक्ताओं को होने पर बार संघ करछना महामंत्री हंसराज के नेतृत्व में सैकड़ों अधिवक्ताओं ने एसडीएम के समक्ष नारेबाजी करते हुए लेखपालों पर कार्रवाई की माग करने लगे । एसडीएम विनोद कुमार पाडेय ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अधिवक्ताओं को आश्वासन दिया कि मारपीट की जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। फुटेज के आधार पर मामला सही पाए जाने पर लेखपालों पर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। इस पर अधिवक्ता माने और मामला शात हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.