Move to Jagran APP

आदिवासी महिला का छप्पर देख पूछा, क्यों नहीं दिया आवास

विकास खंड कोराव में बृहस्पतिवार की सुबह अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार ने भोगन व लौआकोन गाव में कराए जा रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर खामियां मिलने पर उन्होंने मातहत अफसरों को फटकार भी लगाई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:31 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:31 PM (IST)
आदिवासी महिला का छप्पर देख पूछा, क्यों नहीं दिया आवास
आदिवासी महिला का छप्पर देख पूछा, क्यों नहीं दिया आवास

कोराव : विकास खंड कोराव में बृहस्पतिवार की सुबह अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार ने भोगन व लौआकोन गाव में कराए जा रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर खामियां मिलने पर उन्होंने मातहत अफसरों को फटकार भी लगाई। भोगन गांव में एक आदिवासी महिला का छप्पर देख, बीडीओ से सवाल दाग दिया। पूछा, यह महिला पात्र है फिर भी इन्हें आवास का लाभ क्यों नहीं दिया गया।

loksabha election banner

अपर आयुक्त मनरेगा सबसे पहले भोगन गाव के शौचालय का निरीक्षण किया, जहा निर्माण कार्य में अनियमितता पर फटकार लगाई। वहीं पंचायत भवन में खिड़की न लगाए जाने व बाऊंड्री का कार्य न प्रारंभ कराए जाने पर बीडीओ रमाशकर सिंह व एडीओ पंचायत रामसूरत यादव की क्लास ली। साथ ही छप्पर में रहने वाली मालती आदिवासी का घर देख उन्होंने नाराजगी जताई। बीडीओ व एडीओ से पूछा कि अभी तक इन्हें आवास का लाभ क्यों नहीं दिया गया, जबकि यह तो पात्र हैं। उन्होंने फौरन मालती देवी को आवास का लाभ देने के निर्देश दिए। साथ ही मालती देवी को अपना मोबाइल नंबर भी दिया। कहा कि आवास न मिलने पर उन्हें फोन कर जानकारी दें। पंचायत भवन के निर्माण में शिथिलता बरतने और मानक की अनदेखी किए जाने को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया। वहीं प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान एमडीएम रूम में बनी सीटों पर गहरी नाराजगी जताई। यही नहीं बच्चों के हाथ धुलने के लिए लगाई गई टोटिया को खोलकर देखा तो पानी ही नहीं और न ही वॉश बेसिन होने पर अधिकारियों की जमकर क्लाश लेते हुए कहा कि बच्चे हाथ कैसे धुलेंगे, उनके कपड़े गीले हो जाएंगे, कुछ तो शर्म करो। वहीं पानी न होने की बात पूछने पर बताया गया कि आरओ चोरी हो गया है जिसकी शिकायत थाना कोराव को दी गई किन्तु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिस पर एसएसपी को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। क्लास रूम में लगी टीवी की उंचाई पर व ब्लैक बोर्ड की साइज को लेकर एबीएसए सीताराम को फटकार लगाई जबकि ग्राउंड में लगी बागवानी पर संतोष जाहिर करते हुए और सुंदर बनाने की बात कही। इसके बाद लौआकोन गाव में निर्माणाधीन पंचायत भवन को देखकर संतोष जाहिर करते हुए सामने की बाउंड्री वॉल व सीढ़ी लगवाने के साथ परिसर में घास लगवाने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत लागत बढ़ने पर तीन लाख रुपये और देने का दिशा निर्देश जारी किए। वहीं समया भाव के कारण बड़ोखर न पहुंचने पर ग्रामीणों में मायूसी दिखी। अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार के साथ सीडीओ आशीष कुमार, डीडीओ अशोक कुमार मौर्य, डीसी एनआरएलएम अजीत कुमार सिंह व डीसी मनरेगा कपिल कुमार तथा परियोजना अधिकारी केके सिंह सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.