Move to Jagran APP

इस स्‍कूल में पहले से चल रही थी स्मार्ट क्‍लास, कोरोना काल में मिल रहा लाभ Prayagraj News

खत्री पाठशाला में वर्तमान सत्र में डीआईओएस के निर्देश के क्रम में कक्षा 6 से 12 तक के विदयर्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं नियमित रूप से समय सारिणी बनाकर चलाई जा रही हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 03:16 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 03:16 PM (IST)
इस स्‍कूल में पहले से चल रही थी स्मार्ट क्‍लास, कोरोना काल में मिल रहा लाभ  Prayagraj News
इस स्‍कूल में पहले से चल रही थी स्मार्ट क्‍लास, कोरोना काल में मिल रहा लाभ Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना काल में सभी विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। विद्यालयों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को संसाधनों की कठिनाई से भी जूझना पड़ रहा है लेकिन पूर्व में जिन विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था थी वहां अभी पठन पाठन बेहतर ढंग से चल रहा है। इसकी बानगी शिव चरण दास कन्हैया लाल इंटर कॉलेज (खत्री पाठशाला) में देखी जा सकती है। यहां कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2015 से स्मार्ट कक्षाओं का संचालन हो रहा है।

loksabha election banner

अध्यापकों के शैक्षणिक वीडियो यू ट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध

यहां के अध्यापकों के शैक्षणिक वीडियो यू ट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध हैं। इसमें गणित के शिक्षक महेंद्र सिंह पटेल, कम्प्यूटर शिक्षक विश्वनाथ मिश्र, भौतिक विज्ञान के कमलाकांत शुक्ल, रसायन विज्ञान के शिक्षक ज्ञान प्रकाश सिंह के वीडियों शामिल हैं। नई व्यवस्था में अन्य शिक्षकों ने भी स्मार्ट पठन पाठन शुरू कर दिया है।

नियमित रूप से समय सारिणी बनाकर चल रही ऑनलाइन कक्षा

खत्री पाठशाला में वर्तमान सत्र में डीआईओएस के निर्देश के क्रम में कक्षा 6 से 12 तक के विद्याॢथयों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं नियमित रूप से समय सारिणी बनाकर चलाई जा रही हैं। कला, हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र, गणित सहित सभी विषयों को विद्यार्थी रुचि लेकर पढ़ रहे है।

अध्‍यापकों को तकनीकी सहयोग के लिए बनी है एक कमेटी

अध्यापकों को तकनीकी सहयोग देने के लिए यहां एक कमेटी भी बनाई गई है। कमेटी के सदस्य विद्यार्थियों और अभिभावकों को भी आवश्यक सहयोग दे रहे हैं। फोन पर बात कर या जरूरत पडऩे पर उन्हें विद्यालय बुलाकर जानकारी दी जा रही है। विद्यालय के प्रबंधक धीरज खन्ना भी सक्रिय हैं। जिन संसाधनों की जरूरत पड़ रही है वह उपलब्ध करा रहे हैं। इंटरनेट, ट्राइपॉड, कैमरा आदि का इंतजाम हो चुका है। शिक्षकों ने भी नई पद्धति को आगे बढ़कर सीखते हुए पठन पाठन शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.