Move to Jagran APP

Sarva Shiksha Abhiyan: प्रयागराज के दिव्‍यांग बच्‍चों को मिलेगा सहायक उपकरण, कराया गया पंजीकरण

Sarva Shiksha Abhiyan जिला बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि ऐसे शिविर आगे भी लगते रहेंगे। यह आयोजन बच्चों को सहायक उपकरण देने के लिए किया गया। समाज के प्रत्येक सक्षम व्यक्ति को इस तरह के कार्यक्रमों में सहयोग देना चाहिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 11:38 AM (IST)
Sarva Shiksha Abhiyan: प्रयागराज के दिव्‍यांग बच्‍चों को मिलेगा सहायक उपकरण, कराया गया पंजीकरण
दिव्‍यांग बच्चों को 16 मार्च को बीआरसी चाका में उपकरण दिए जाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। सर्व शिक्षा अभियान की समेकित शिक्षा योजना के तहत दिव्यांग बच्चों को आवश्यक उपकरण दिलाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर ब्लॉक संसाधन केंद्र शाखा दादूपूर में लगा। इसमें 130 मूकबधिर बच्चे तथा 285 अस्थि दिव्यांग, मानसिक दिव्यांग एवं दृष्टि बाधित बच्चे आए। सभी बच्चों का परीक्षण एलिम्को कानपुर की टीम ने किया। उसके बाद 120 बच्चे कान की मशीन के लिए तथा  210 बच्चे ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, वैशाखी, ब्रेल किट आदि के लिए चिह्नित किए गए। 

loksabha election banner

दिव्‍यांग बच्‍चों को 16 मार्च को बीआरसी चाका में उपकरण मिलेंगे

सभी बच्चों को 16 मार्च को बीआरसी चाका में उपकरण दिए जाएंगे। कैंप का संचालन जिला समन्वयक समेकित शिक्षा रेखा त्रिपाठी, प्रदीप श्रीवास्तव, अनीता सिंह व सभी स्पेशल एजुकेटर के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी चाका भी मौजूद रहे। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि ऐसे शिविर आगे भी लगते रहेंगे। यह आयोजन बच्चों को सहायक उपकरण देने के लिए किया गया। समाज के प्रत्येक सक्षम व्यक्ति को इस तरह के कार्यक्रमों में सहयोग देना चाहिए। जो स्वयं सेवी संस्थाएं इस तरह के आयोजन करती रहती हैं, वह सभी के लिए आदर्श हैं। 

सरकारी योजनाओं की जानकारी देने व शिक्षा से जुडऩे का हुआ आह्वान

कार्यक्रम में दूर दराज से आए बच्चों को शिक्षा से जुडऩे का आह्वान किया गया। सभी बच्चों को कहा गया कि पढ़ेंगे लिखेंगे तभी आगे बढ़ेंगे। शारीरिक अक्षमता से तभी निपटा जा सकता है जब शिक्षित होंगे। बिना शिक्षा के न तो खुद का विकास कर सकेंगे न समाज का। कोई भी दिव्यांग बच्चा खुद को कमजोर न माने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.