Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत Prayagraj में मकान बनाने के लिए पांच हजार लोगों को 50 करोड़ रुपये जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बजट जारी होने में देरी से जिन लाभार्थियों का मकान निर्माण का काम शुरू नहीं हो सका था अथवा जिनके मकान निर्माण के काम अधर में लटके हुए थे उनके लिए राहत की बात है। अब उनके आवास भी बनने चालू हो जाएंगे

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 07:00 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत Prayagraj में मकान बनाने के लिए पांच हजार लोगों को 50 करोड़ रुपये जारी
अब आवास बनने चालू हो जाएंगे और काम में तेजी भी आएगी, क्योंकि शासन ने बजट अवमुक्त कर दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बजट जारी होने में देरी से जिन लाभार्थियों का मकान निर्माण का काम शुरू नहीं हो सका था अथवा जिनके मकान निर्माण के काम अधर में लटके हुए थे उनके लिए राहत की बात है। अब उनके आवास भी बनने चालू हो जाएंगे और काम में तेजी भी आएगी, क्योंकि शासन ने बजट अवमुक्त कर दिया है। आवास निर्माण के लिए पांच हजार लाभार्थियों के लिए पहली और दूसरी किश्त जारी कर दी गई है। दोनों किश्तें मिलाकर करीब 50 करोड़ रुपये का बजट डूडा के जरिए लाभार्थियों को भुगतान किया गया है।

loksabha election banner

ढाई हजार ढाई हजार लाभार्थियों को मिली 50 हजार रुपये की पहली किश्त

डूडा के माध्यम से शहरी क्षेत्र और जिले के सभी नगर पंचायतों के उन लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए ढाई लाख रुपये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलते हैं, जिनके पास खुद की जमीन अथवा कच्चे मकान हैं। यह रकम उन्हें तीन किश्तों में जारी होती है। इस योजना के तहत हाल में ढाई हजार लाभार्थियों को पहली किश्त के रूप में 50-50 हजार रुपये (कुल 12.50 करोड़) और इतने ही पात्र लोगों को दूसरी किश्त के रूप में डेढ़-डेढ़ लाख (कुल 37.50 करोड़) रुपये जारी किए गए। इससे इन लाभार्थियों के मकान निर्माण में अब तेजी आएगी। 

12674 लोगों को भी जल्द जारी होगी पहली किश्त

12674 और लाभार्थियों के आवासों के निर्माण के लिए बजट स्वीकृति होने के लिए डूडा की ओर से शासन को भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इन लाभार्थियों के लिए भी बजट जारी हो जाएगा। डूडा की परियोजना अधिकारी वर्तिका सिंह का कहना है कि 8139 आवास पूर्ण हो चुके हैं। जितने लाभार्थियों का और चयन हो रहा है, उनकी जियो टैगिंग कराई जा रही है।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.