Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक बसों से अब प्रयागराज की सड़काें पर भी घूम सकेंगे, जानें कितना देना होगा किराया

इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन पर लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकएस बिसेन ने बताया कि 14 बसें आ गई हैं उनका पंजीकरण होने के बाद रूट पर उतारा जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 12:04 PM (IST)
इलेक्ट्रिक बसों से अब प्रयागराज की सड़काें पर भी घूम सकेंगे, जानें कितना देना होगा किराया
प्रयागराज में आज इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग ट्रायल होगा। उसके बाद इनका रूट ट्रायल भी शुरू किया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में वर्षों का इंतजार खत्म हुआ। शहर की सड़कों पर अब इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही दौडऩे लगेंगी। यानी यहां के लोग अब इलेक्ट्रिक बसों से सफर कर सकेंगे। इसके लिए शहर में 14 इलेक्ट्रिक बसें पहुंच गई हैं। सभी बसें ट्रेलर पर रखकर आई हैं। 11 अन्‍य बसें इसी सप्ताह आएंगी। नैनी चार्जिंग स्टेशन पर सभी बसें रखी गई हैं। अभी इनका पंजीकरण होना बाकी है।

loksabha election banner

इलेक्ट्रिक बसों से पर्यावरण संरक्षण भी होगा

आज इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग ट्रायल होगा। उसके बाद इनका रूट ट्रायल भी शुरू किया जाएगा। चार्जिंग प्वाइंट का काम भी लगभग पूरा हो गया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इलेक्ट्रिक बसों का चलना भी मील का पत्थर साबित होगा और यह पहली बार होगा जब इलेक्ट्रिक बसें संगम नगरी में दौड़ेंगी।

नैनी में बने चार्जिंग स्‍टेशन पर आज चार्जिंग ट्रायल

21 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का कार्यक्रम तय है, ऐसे में इन बसों का उद्घाटन भी पीएम के हाथों कराए जाने की तैयारी है। स्मार्ट सिटी बन रहे प्रयागराज में 50 इलेक्ट्रिक बस चलाए जाने की योजना है। इसी क्रम में 14 बसें पहुंच चुकी हैं। नैनी में बने चार्जिंग स्टेशन पर अब इन्हें गुरुवार को चार्ज किया जाएगा। इनके स्टापेज, रूट, किराया पूर्व में ही तय हो चुका है।

माघ मेला के श्रद्धालुओं को होगी सुविधा

शहर में अभी डीजल से चलने वाली बसों से ही यात्री सफर तय करते थे, लेकिन यह पहली बार होगा कि इलेक्ट्रिक बस से शहरी यात्रा कर सकेंगे। इस बार माघ मेला में भी इन्हीं इलेक्ट्रिक बसों से यात्रा करने का मौका मिलेगा। शासन की ओर से 25 दिसंबर से बसों के चलाए जाने की पूर्व में घोषणा हुई है। आरटीओ में पंजीकरण कराने के बाद इन बसों को निर्धारित रूट पर चलाया जाएगा।

ध्‍वनि व वायु प्रदूषण से मुक्‍त होंगी इलेक्ट्रिक बसें

इलेक्ट्रिक एसी बसें ध्वनि, वायु प्रदूषण मुक्त होंगी। बस में सीसीटीवी कैमरा, पैनिक बटन, एडजेसटेबिल सीटें, डेस्टिनेशन बोर्ड, ग्लोबल पोजिशिंग सिस्टम (जीपीएस) भी लगा हुआ है। यह बस मात्र 45 मिनट में चार्ज होगी और एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की दूरी तय करेंगी। इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इनपर लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकएस बिसेन ने बताया कि 14 बसें आ गई हैं, उनका पंजीकरण होने के बाद रूट पर उतारा जाएगा।

प्रस्तावित किराए की दर

दूरी                     किराया

0 से 3 किमी        10 रुपये

03 से 06 किमी    15 रुपये

06 से 10 किमी    20 रुपये

10 से 14 किमी    25 रुपये

14 से 19 किमी    30 रुपये

19 से 24 किमी    35 रुपये

24 से 30 किमी    40 रुपये

30 से 36 किमी    45 रुपये

36 से 42 किमी    50 रुपये

दो रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

शहर में कुल 50 इलेक्ट्रिक बस आएंगी। इसमें 14 आ चुकी हैं, 11 बसें इसी सप्ताह आ जाएंगी। अभी 25 बसें दो रूट पर चलेंगी। इसमें न्यू शांतिपुरम से रेमंड तक 29 किमी की दूरी तय होगी। 20 किमी प्रति घंटा की गति होगी। 12 बसें इस रूट पर चलेंगी। दूसरा रूट त्रिवेणीपुरम से पुरामुफ्ती का है। 31 किमी के सफर में 13 बस लगाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.