Move to Jagran APP

केआइसी के सुखबीर के मॉडल 'रेस्क्यू रोबोट' को प्रदेश में मिला पहला स्थान Prayagraj News

कर्नलगंज इंटर कॉलेज के छात्र के मॉडल ने प्रदेश में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। रेस्‍क्‍यू रोबोट वायरलेस रिमोट सेटेलाइट व जीपीएस से चल सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 11:40 AM (IST)
केआइसी के सुखबीर के मॉडल 'रेस्क्यू रोबोट' को प्रदेश में मिला पहला स्थान Prayagraj News
केआइसी के सुखबीर के मॉडल 'रेस्क्यू रोबोट' को प्रदेश में मिला पहला स्थान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और राज्य विज्ञान संस्थान उत्तर प्रदेश की ओर से 47वीं जवाहरलाल राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 17 से 20 दिसंबर तक सनातन धर्म इंटर कॉलेज, सदर मेरठ में किया गया। 'सतत विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी' विषय पर आयोजित प्रदर्शनी में छह उप विषयों के तहत कुल 231 बाल वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। सीनियर वर्ग में कर्नलगंज इंटर कॉलेज के 11 वीं के सुखबीर सिंह के मॉडल 'रेस्क्यू रोबोट' को प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ।

loksabha election banner

दावा है कि इसका प्रयोग रोबोट बम को निष्क्रिय करने में किया जा सकता है

सुखबीर का मॉडल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जिसे वायरलेस रिमोट, सेटेलाइट और जीपीएस के जरिए संचालित किया जा सकता है। उनका दावा है कि इसका प्रयोग रोबोट बम को निष्क्रिय करने में किया जा सकता है। इसके जरिए आग से होने वाली दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं। यह जल में चलने लायक है जिसे जलयानों पर होने वाले आग और बम के खतरों से रोकने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस रोबोट को कोई हैक नहीं किया जा सकता

इस रोबोट को यदि कोई हैक करता है तो इसमें उपस्थित सुरक्षा प्रणाली इसकी पॉवर सप्लाई को बंद कर देगा, जिससे इसे गलत हाथों में जाने से रोका जा सकता है। कॉलेज के प्रबंधक प्रो. महेश चंद्र चट्टोपाध्याय, सह प्रबंधक प्रो. असीम कुमार मुखर्जी, प्रधानाचार्य अजय कुमार ने सुखबीर और मार्गदर्शक शिक्षक को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

...तो रोके जा सकते हैं आतंकवादी हमले

मॉडल के मार्गदर्शक शिक्षक डॉ. लालजी यादव ने बताया कि जिन स्थानों पर अक्सर आतंकवादी हमले होते हैं, वहां इस रोबोट का प्रयोग करने से उन हमलों को काफी हद तक रोका जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.