Move to Jagran APP

श्रीराम का बाण लगते ही धू-धू कर जल उठा रावण Prayagraj News

हजारों लोगों के समक्ष श्रीराम ने तीर छोड़कर रावण का वध कर दिया। ज्‍यों ही रावण के पुतले में आग लगी पूरा इलाका जय श्रीराम के नारे से गूंज उठा। विजयदशमी का उल्‍लास से पर्व मनाया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 08:43 AM (IST)
श्रीराम का बाण लगते ही धू-धू कर जल उठा रावण Prayagraj News
श्रीराम का बाण लगते ही धू-धू कर जल उठा रावण Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विजयदशमी पर्व उल्‍लास और उत्‍साह के साथ प्रयागराज के साथ ही पड़ोसी जनपदों प्रतापगढ़ और कौशांबी में मनाया गया। इस अवसर पर जगह-जगह बुराई के प्रतीक रावण का अंत श्रीराम के बाणों से हुआ। मीरापुर के ककरहा घाट, अलोपीबाग और करेली, नैनी आदि स्‍थानों पर रावण के पुतले को दहन किया गया। इस अवसर पर आतिशबाजी के इंतजाम भी थे। ज्‍यों ही रावण के पुतले में आग लगी पूरा क्षेत्र जय श्रीराम के नारे से गुंजायमान हो उठा। इस दौरान कई जगह मेले का भी आयोजन हुआ, जिसमें देर रात तक भीड़ मौजूद रही।

loksabha election banner

ककरहा घाट पर श्रीराम के तीर से दशानन का अंत हुआ

विजय दशमी के अवसर पर मीरापुर के ककरहा घाट पर मंगलवार की रात महंत बाबा हाथी राम पजावा रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित मंचन में राम ने अपने रथ से ही निशाना साध कर बाण छोड़ा। बाण सीधे रावण को लगा और देखते ही देखते रावण का विशाल शरीर धू-धू कर जल उठा। इस पर वहां मौजूद हजारों लोगों ने जय श्रीराम का नारा लगाया। इसके बाद राम लक्ष्मण और सीता ने लौटते समय मां ललिता देवी की पूजा की।

पुष्‍प वर्षा के साथ श्रीराम, सीता, लक्ष्‍मण का हुआ स्‍वागत

इससे पहले कमेटी के लोग राम लक्ष्मण और माता सीता की सवारी लेकर रानी मंडी से ककरहा घाट पहुचे। रास्ते भर लोगों ने भगवान पर पुष्पवर्षा की। विजयदशमी के अवसर पर महंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी की ओर से मीरापुर के ककरहाघाट पर रावण दहन की तैयारी की थी। कार्यक्रम स्थल पर 15 फुट का रावण के पुतले को स्थापित किया गया था। रावण दहन देखने के लिये बड़ी तादात में लोग पहुंचे थे। मीरापुर के ककराह घाट पर महंत बाबा पजावा रामलीला कमेटी के भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम रावण दहन करने के लिए पहुंचे थे।

नैनी के अवंतिका कालोनी में रावण वध को देखने भीड़ जुटी

इसी प्रकार नैनी स्थित अवंतिका कालोनी में रामलीला मैदान पर श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया। इसके बाद 40 फीट ऊंचा रावण का पुतला दहन किया गया। लोगों में काफी उत्‍साह नजर आया। वहीं अरैल स्थित महर्षि योगी आश्रम में भी रावण दहन का आयोजन किया गया था। सैकड़ाें की संख्‍या में मौजूद लोगों ने श्रीराम के नारे लगाए। दूसरी ओर दशहरा का पर्व लेड़ियारी मंडी तिराहे पर श्री दुर्गा पूजा समिति मंडल लेड़ियारी व नवयुवक ब्यापार मंडल दुर्गा पूजा समिति लेड़ियारी बाजार की ओर से मेले आयोजन किया गया। श्रीराम, लक्ष्मण की आरती के पश्चात श्रीराम और रावण में युद्ध हुआ। श्रीराम के तीर से रावण का अंत हुआ। इसके बाद रात में रावण का पुतला दहन किया गया। देर रात तक राधा-कृष्ण का नृत्य प्रस्तुत किया गया।

राम-रावण की सेना भिड़ी, अंत हुआ रावण का

प्रतापगढ़ जनपद में विजयदशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। शहर का मुख्य मेला रामलीला मैदान में लगा, जहां पर देर शाम को राम-रावण की सेना के युद्ध का मंचन किया गयाl भगवान की आरती उतारने के लिए जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही, एडीएम सत्रोहन वैश्य, पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह, रामलीला समिति के अध्यक्ष श्याम शंकर सिंह समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहेl हजारों की संख्या में दर्शक भी इस दृश्य के साक्षी बनेl

रावण के पुतले में आग लगते ही जय श्रीराम के नारों से पूरा शहर गूंज उठाl अंचल में भी जगह-जगह दशहरा का पर्व मनाया गयाl इसके साथ ही मूर्ति विसर्जन की धूम मची रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.