Move to Jagran APP

नवंबर तक पूरा करना है प्रयाग से फाफामऊ तक रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण Prayagraj News

इलाहाबाद जंक्शन से प्रयाग तक दोहरी लाइन बन चुकी है। सीसीआरएस के निरीक्षण के बाद इस ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। नवंबर तक प्रयाग से फाफामऊ तक कार्य पूरा होना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 11:54 AM (IST)
नवंबर तक पूरा करना है प्रयाग से फाफामऊ तक रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण Prayagraj News
नवंबर तक पूरा करना है प्रयाग से फाफामऊ तक रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद जंक्शन से फाफामऊ जंक्शन तक रेल ट्रैक दोहरा किया जा रहा है। इसमें प्रयाग तक ट्रैक दोहरा हो चुका है और सीसीआरएस के निरीक्षण के बाद इस पर ट्रेन भी चलने लगी है। अब बाकी बचे प्रयाग से फाफामऊ तक के सेक्शन को नवंबर तक पूरा करने का टारगेट दिया गया है।

loksabha election banner

सिंगल ट्रैक होने के कारण ट्रेनों का आवागमन बाधित होता था

इलाहाबाद से फाफामऊ जंक्शन तक नौ किलोमीटर में सिंगल ट्रैक होने के कारण ट्रेनों का आवागमन बाधित होता था। एक दिशा से ट्रेन के चलने पर दूसरी दिशा से आ रही ट्रेन को देर तक रोकना पड़ता था। ऐसे में इस ट्रैक को दोहरा करने का काम करीब दो साल पहले शुरू हुआ। अब तक इलाहाबाद जंक्शन से प्रयाग जंक्शन तक 3.73 किलोमीटर ट्रैक का दोहरीकरण कर दिया गया है।

सीसीआरएस ने ट्रैक का निरीक्षण करके ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी

पहली अगस्त को सीसीआरएस शैलेष कुमार पाठक ने इसका निरीक्षण करके ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। इसके बाद  प्रयाग से फाफामऊ तक 5.26 किलोमीटर के ट्रैक को दोहरा किया जा रहा है। दोहरीकरण के लिए गंगा पर पुल बन चुका है। अब उस पर ट्रैक बिछाने का काम किया जाएगा। ऐसे ही गंगा के दोनों तरफ ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। सीसीआरएस के साथ आए उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने प्रयाग के एईएन को जल्द से जल्द दोहरीकरण का काम पूरा कराने का निर्देश दिया था।

प्रयाग स्टेशन के अधीक्षक बोले, प्राथमिकता से किया जा रहा कार्य

प्रयाग के स्टेशन अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि नवंबर तक दोहरीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद इलाहाबाद से फाफामऊ तक ट्रैक दोहरा हो जाएगा और फिर ट्रेन लेट नहीं होगी। ट्रेनों की लेट लतीफी सुधारने और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इस काम को प्राथमिकता से किया जा रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.