Move to Jagran APP

राहुल गांधी को पसंद आए प्रयागराज के तीखे सकौड़े, दो कसोले खाकर बोले...अच्छा है

प्रीतिभोज समारोह में राहुल ने कोल्डड्रिंक से लेकर काफी तक पिया। इस बीच उन्हें कुछ खास पसंद आया तो वह था संगमनगरी का सकौड़ा। मिट्टी के कसोले में दो पीस सकौड़ा लेकर पूछा यह क्या है? उन्हें वेटर ने बताया सर यह मूंग की दाल से बना सकौड़ा है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 03:59 PM (IST)
राहुल गांधी को पसंद आए प्रयागराज के तीखे सकौड़े, दो कसोले खाकर बोले...अच्छा है
कमला नेहरू अस्पताल परिसर के लान में आयोजित समारोह में राहुल ने व्यजंनों का स्वाद लिया

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अपने पुरखों की धरती पर आए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रयागराज में पालक से बनने वाले खास तीखे सकौड़े बेहद पंसद आ गए। उन्होंने एक के बाद एक दो कसोले गर्मागर्म और तीखे सकौड़ों का स्वाद लिया और फिर वेटर से बोले...अच्छा है। 

loksabha election banner

संगमनगरी में सियासत की बताय रिश्तों को दी तरजीह

राहुल ने प्रयागराज में सियासत को दरकिनार कर रिश्तों को तरजीह दी। वह उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव अथवा प्रदेश व केंद्र सरकार के कामकाज के किसी भी मुद्दे पर कुछ भी नहीं बोले। दैनिक जागरण से खास मुलाकात के दौरान, उन्होंने साफ कहा कि यह दौरा पारिवारिक संबंधों के लिए हुआ है। आनंद भवन से हमारी भावनाएं जुड़ी हैं। यहां के लोग हमारे परिवार के अंग हैं। लंबे समय बाद यहां आकर यही प्रतीत हो रहा है कि हम अपने घरेलू आयोजन में शामिल हुए हैं। राहुल गांधी रविवार को कमला नेहरू स्मारक ट्रस्ट की चीफ एक्जीक्यूटिव आफिसर (सीईओ) डाक्टर मधु चंद्रा के बेटे के प्रीतिभोज में शामिल होने पहुंचे थे। वह चार्टर्ड प्लेन सेशाम चार बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। यहां वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने उनकी अगवानी की। प्रमोद ने बुके भेंट किया तो राहुल ने उनका हाथ थाम लिया। इसके बाद उन्हें अपनी कार में बिठाया और रास्तेभर बात करते हुए स्वराज भवन पहुंचे। शाम साढ़े चार बजे उनका काफिला स्वराज भवन के अंदर पहुंचा। शाम को समारोह में पहुंचे राहुल ने कहा डाक्टर चंद्रा हमारे परिवार की सदस्य हैं। दूर रहते हुए भी हम लोगों के हाल-खबर लेती रहती हैं। खासकर आनंद भवन और कमला नेहरू ट्रस्ट की सबसे पुरानी सदस्य हैं। डा. चंद्रा ने हम सबकी परंपराओं और यादों को सहेजा है। यही वजह है कि यह शहर और यह संस्थान हमें अपने लगते हैं। राहुल ने नवदंपति को आशीर्वाद भी दिया। उनसे कुछ देरतक बातचीत भी की।

रास आया संगमनगरी का तीखे सकौड़ा

कमला नेहरू अस्पताल परिसर के लान में रविवार रात आयोजित समारोह में राहुल गांधी ने यूं तो तमाम लोगों से मुलाकात की। कोल्डड्रिंक से लेकर काफी तक पिया। इस बीच यदि उन्हें कुछ खास पसंद आया तो वह था संगमनगरी का सकौड़ा। मिट्टी के कसोले में दो पीस सकौड़ा लेते हुए पूछा यह क्या है? उन्हें वेटर ने बताया सर यह मूंग की दाल से बना सकौड़ा है। चम्मच से उन्होंने उसका सूप चखा फिर सकौड़ा भी खाया। यह इतना पसंद आया कि एक कसोला और लिया। बोले, अच्छा है...।

मेहमानों से मिलते रहे राहुल

समारोह में राहुल कुछ देर अकेले बैठकर पूरे परिसर को निहारते रहे। साथ में कोल्डड्रिंक भी लेते रहे। थोड़ी देर बाद प्रोटोकाल तोड़कर वह लान में दूर तक गए। प्रीतिभोज में शामिल होने पहुंचे मेहमानों से भी रूबरू हुए। कई लोगों का परिचय जाना और उनके साथ फोटो भी खिंचवाया।

स्वराज भवन में नंगे पांव टहले

स्वराज भवन पहुंचने के बाद राहुल पहले सीधे कमरे में गए। वहां कुछ देर विश्राम करने के बाद वह अकेले ही बाहर निकले। इसके बाद पार्क में नंगे पांव टहलते रहे। यहां करीब 10 मिनट तक वह नंगे पांव टहले। इसके बाद फिर कमरे में चले गए। वहां काफी पीने के बाद वह कुछ देर विश्राम किए। फिर स्वराज भवन परिसर से ही अस्पताल परिसर मेंआयोजित समारोह में शामिल होने चले गए।

भगदड़ जैसी बन गई थी स्थिति

राहुल का काफिल जब स्वराज भवन में पहुंचा तो पहले से मौजूद तमाम कांग्रेसी काफिले के पीछे दौड़ पड़े। वह राहुल की एक झलक पाना चाहते थे। इससे भगदड़ जैसी स्थिति बन गई थी हालांकि, ट्रस्ट की सुरक्षाकर्मी फौरन सक्रिय हुए साथ ही पुलिस भी सक्रिय हुई और कुछ कांग्रेसियों को दौड़ाकर पकड़ लिया। इसके बाद उन्हें फटकार लगाते हुए बाहर कर दिया। फिर भी तमाम कांग्रेसी अंदर जाने में कामयाब हो गए। जिन्हें खाेजकर बाहर निकाला गया।

देर रात रवाना हो गए थे काशी

प्रीतिभोज समारोह में शामिल होने के बाद राहुल देर रात सड़क मार्ग से वाराणसी के लिए रवाना हो गए थे। वह वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली की उड़ान भरेंगे।

इन कांग्रेसियों की रही मौजूदगी

प्रयागारज में राहुल गांधी के रहने के दौरान गंगापार अध्यक्ष सुरेश यादव, यमुनापार अध्यक्ष अरुण तिवारी, महानगर अध्यक्ष प्रदीप मिश्र अंशुमन, प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी, जिला प्रवक्ता हसीब अहमद, संजय तिवारी, जावेद उर्फी, तस्लीमउद्दीन, आशीष पांडेय, अखिलेश यादव, निशांत त्रिपाठी, राघवेंद्र सिंह, अनिल पांडेय, रजिया सुल्तान, बाबुल त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.