Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में पढ़ाई का रोस्टर जारी, बिना टीवी और एंड्रायड फोन के बच्‍चे कैसे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

डीआइओएस ने यह भी कहा है कि जिन बच्चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है उनकी सूची बनाई जाए और उन्हें टीवी चैनल के माध्यम से पढऩे को प्रेरित किया जाए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 04:33 PM (IST)
प्रतापगढ़ में पढ़ाई का रोस्टर जारी, बिना टीवी और एंड्रायड फोन के  बच्‍चे कैसे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई
प्रतापगढ़ में पढ़ाई का रोस्टर जारी, बिना टीवी और एंड्रायड फोन के बच्‍चे कैसे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

प्रयागराज, जेएनएन। पडोसी जनपद प्रतापगढ़ के माध्यमिक विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई का रोस्टर जारी कर दिया गया है। कोरोना महामारी के कारण पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कमी कर दी गई है। इसमें मुश्किल यह है कि पढऩे वाले अधिकांश बच्चों के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है। शिक्षा विभाग ने ऐसे बच्चों को टीवी चैनल के माध्यम से पढ़ाई करने को कहा है।

loksabha election banner

टीवी और बिना एंड्रायड फोन के कैसे करेंगे बच्‍चे

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा नवीन शिक्षण सत्र के लिए शैक्षिक पंचांग जारी कर कालेजों में आनलाइन पढ़ाई कराने का निर्देश दिया है। बीते मंगलवार को नए पाठ्यक्रम के तहत आनलाइन पढ़ाई शुरू कराई गई है। नेटवर्क की समस्या के साथ बच्चों के पास एंड्रायड फोन न होना इसमें बाधक बन रहा है। शिक्षा विभाग का यह कहना है कि जिन बच्चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है वह टीवी चैनल के माध्यम से पढ़ाई करें। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जिन बच्चों के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है, क्या उनके घर टीवी है। इसे देखते हुए हाईस्कूल एवं इंटर बच्चों को टीवी के स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई करने को कहा गया है।

ऐसे के छात्रों के सामने है पढाई का संकट

डीआइओएस ने यह भी कहा है कि जिन बच्चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है, उनकी सूची बनाई जाए और उन्हें टीवी चैनल के माध्यम से पढऩे को प्रेरित किया जाए। देखा जाए तो काफी बच्चों के पास टीवी भी नहीं है। ऐसे में आनलाइन पढ़ाई में संसाधनों की कमी भारी पड़ रही है। प्रतापगढ़ के डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि जिन बच्चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है, उन्हें टीवी चैनल के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। शिक्षा निदेशक का पत्र मिलने के बाद गूगल मीट से राजकीय एवं अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को शिक्षकों के माध्यम से बच्चों को समय की जानकारी देने को कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.