Move to Jagran APP

Prime Minister Kisan Samman Nidhi : सत्यापन में हुआ खेल, कौशांबी में दूसरों के खाते में पहुंचा 2.80 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए फरवरी 2019 में पीएम सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान के बैंक खाते में छह हजार रुपये का भुगतान तीन किश्तों में कराने का प्रावधान है। जिले के 2.39 लाख किसानों ने पोर्टल पर आनलाइन पंजीयन कराया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 03:58 PM (IST)
Prime Minister Kisan Samman Nidhi  : सत्यापन में हुआ खेल, कौशांबी में दूसरों के खाते में पहुंचा 2.80 करोड़ रुपये
जिले के 2.39 लाख किसानों ने पोर्टल पर आनलाइन पंजीयन कराया है।

कौशांबी, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए किसानों ने कृषि विभाग में ऑनलाइन पंजीयन कराया है। पंजीयन के दौरान लगभग 700 किसानों का खाता नंबर गलत फीड कर दिया गया। जिन कर्मियों को सत्यापन की जिम्मेंदारी दी गई थी। वह मौके पर न जाकर घर में बैठकर रिपोर्ट लगा दी। इससे दो करोड़ 80 लाख रुपये दूसरे व्यक्तियों के खाते में चला गया। पात्र किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसानों की शिकायत पर कृषि विभाग अब गलत फीड किए गए खातों का संशोधन करा रहा है।

loksabha election banner

  केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए फरवरी 2019 में पीएम सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान के बैंक खाते में छह हजार रुपये का भुगतान तीन किश्तों में कराने का प्रावधान है। योजना का लाभ पाने के लिए जिले के 2.39 लाख किसानों ने पोर्टल पर आनलाइन पंजीयन कराया है। इसमें से 2.10 लाख किसानों के खाते में किश्त जा रही है।

कृषि विभाग के आंकड़े के मुताबिक सात हजार किसान ऐसे है, जिनका खाता नंबर अलग फीड हो गया है, जिसकी वजह वह योजना का लाभ दूसरे व्यक्तियों को मिला है। इन 700 व्यक्तियों के खाते में चार-चार हजार रुपये दिया गया है। चायल तहसील क्षेत्र के कसेंदा गांव निवासी किसान बच्चा लाल व श्रीराम ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए एक वर्ष पहले उन्होंने आनलाइन फीडिग़ कराई थी। बैंक में पता किया तो शाखा प्रबंधक ने बताया कि तुम्हारा खाता नंबर गलत फीड कर लिया गया है। इसकी वजह से किसी दूसरे व्यक्ति को योजना का लाभ मिल रहा है।

इन्‍हें भी नहीं मिला लाभ

मंझनपुर विकास खंड के रामआसरे, विकास खंड कड़ा के झंडापुर निवासी शगीर अहमद नेवादा के तरना गांव निवासी रामदुलारी को भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसानों का कहना है कि संशोधन कराने के लिए आधार व बैंक खाता पास बुक की छाया प्रति कृषि डीडी कार्यालय में काफी दिन पहले जमा किया है। इसके बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

बोले, कृषि डीडी डॉ. उदयभान गौतम

इस संबंध में कृषि डीडी डॉ. उदयभान गौतम का कहना है कि पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए जिन किसानों ने आवेदन किया है। उनका खाता नंबर गलत फीड है इससे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिला पा रहा है। लगभग 700 किसानों ने शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के आधार पर 600 से अधिक किसानों के खाता नंबर का संशोधन किया जा चुका है। जिनके खाते में गलती तरीके से रुपया गया है। उन्हें नोटिस देकर धनराशि वसूली जाएगी।

सत्यापन के दौरान हुई गड़बड़ी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए किसानों ने कृषि विभाग में ऑनलाइन पंजीयन कराया है। इसके बाद आवेदन पत्रों में लगाए गए अभिलेखों की जांच करने की जिम्मेंदारी तहसील प्रशासन को सौंप गई। आरोप है कि जिन कर्मचारियों को सत्यापन के लिए उन्होंने सही तरीके से सत्यापन नहीं किया है। इसी वजह से दूसरे के खाते में धनराशि पहुंच रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.