Move to Jagran APP

Lock Down : 150 रुपये में बिक रही हरी मिर्च, बढऩे लगे हरी सब्जियों के दाम Prayagraj News

थोक सब्जी मंडी मुंडेरा में मंगलवार को आलू और प्याज की करीब 12 एवं कद्दू की दो गाडिय़ां आईं। वहीं टमाटर की सिर्फ एक गाड़ी ही आ सकी। हरी सब्जियां बाहर से नहीं आ सकीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 02:50 PM (IST)
Lock Down : 150 रुपये में बिक रही हरी मिर्च, बढऩे लगे हरी सब्जियों के दाम Prayagraj News
Lock Down : 150 रुपये में बिक रही हरी मिर्च, बढऩे लगे हरी सब्जियों के दाम Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। लॉक डाउन के कारण सब्जियां पर्याप्त मात्रा में बाहर से शहर में नहीं आ पा रही हैं। इससे हरी सब्जियों की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। मंगलवार को टमाटर छोड़कर अन्य सब्जियों के थोक रेट में ज्यादा अंतर भले ही नजर नहीं आ रहा है लेकिन फुटकर में सब्जियों के दाम तो आसमान छूने लगे हैं।

loksabha election banner

मनमाने रेट पर खरीदारी करनी पड़ रही है सब्‍जी

पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉक आउट की घोषणा कर दी है। ऐसे में प्रयागराज प्रशासन ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। साथ ही सख्त हिदायत भी दी है कि किसी भी वस्तुओं को अधिक दाम में नहीं बेचा जाएगा। हालांकि इसका असर फिलहाल अभी सब्जियों की बिक्री पर नहीं नजर आ रहा है। हरी सब्जियों का रेट बढ़ गया है। कोरोना वायरस के चलते भीड़ न हो, इसलिए सब्जी मंडियों को प्रशासन ने बंद करा दिया है। इससे ठेलों पर गलियों में बेचने वाले फुटकर विक्रेता अधिक दाम में सब्जी बेच रहे हैं। लोगों की मजबूरी है, इसलिए मनमाने रेट पर उन्हें खरीदारी करनी पड़ रही है।

टमाटर और सुर्ख हुआ

थोक सब्जी मंडी मुंडेरा में मंगलवार को आलू और प्याज की करीब 12 एवं कद्दू की दो गाडिय़ां आईं। वहीं टमाटर की सिर्फ एक गाड़ी ही आ सकी। हरी सब्जियां बाहर से नहीं आ सकीं। गंगा के कछार में पैदावार की जाने वाली वाली लौकी, पालक और कद्दू भी किसानों ने पहुंचाया। हालांकि इन सब्जियों की मात्रा ज्यादा नहीं थी। टमाटर के पर्याप्त न आने से 25 से लेकर 28 रुपये प्रति किलो थोक रेट में बिका। वहीं फुटकर में सामान्य टमाटर 60 और अच्छा टमाटर 70 रुपये किलो बिका। सोमवार को टमाटर थोक रेट में 20 रुपये प्रति किलो बिका था। बता दें कि शहर की सब्जी मंडियों के व्यापारी मुंडेरा मंडी से ही सब्जियां खरीदकर ले आते हैं।

भिंडी, बैगन 80 और कद्दू 50 रुपये किलो

फुटकर में बैगन और भिंडी 80, कद्दू 50, सेम 60 और हरी मिर्च 150 रुपये किलो तक बिकी। फूलगोभी 40, लौकी 30, पालक और पुदीना 10-10 रुपये गड्डी बिकी।

फलों के भी चढ़ गए दाम

फलों के भी रेट में दो-तीन दिनों में उछाल आया है। बुधवार से नवरात्र शुरू हो रहा है। ऐसे में फलों के दाम में और वृद्धि होने के आसार हैं। फल कारोबारी गोलू बताते हैं कि 22 मार्च के पहले जो माल आया था। उसे ही बेचा जा रहा है। बाहर से माल नहीं आ रहा है। 

फल-   रेट (पहले और अब)

संतरा  -     40 - 70-80

अंगूर  -     80 - 100-120

सेब   -     80  - 100-120

केला  -     50  - 60-70

पपीता -     30  - 50

अनार -     120  - 160

नोट: केला का रेट रुपये प्रति दर्जन व अन्‍य का रुपये प्रति किलो में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.