Move to Jagran APP

प्रशिक्षण से गैर हाजिर रहने वाले पीठासीन अफसर जाएंगे जेल, Pratapgarh में मतदान की ट्रेनिंग देने की चल रही है तैयारी

जिले के 18 हजार से अधिक पीठासीन अधिकारियों को मतदान से संबंधित प्रशिक्षण देने की तैयारी चल रही है। हाल में ही विकास भवन स्थित अफीम कोठी में हुए प्रशिक्षण के दौरान कई अफसर प्रशिक्षण लेने में लापरवाही बरती थी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 06:00 AM (IST)
प्रशिक्षण से गैर हाजिर रहने वाले पीठासीन अफसर जाएंगे जेल,  Pratapgarh में मतदान की ट्रेनिंग देने की चल रही है तैयारी
पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व्यापक तैयारी में जुटा हुआ है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ में पंचायत चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण से दूर भागकर अनुशासनहीनता की जुर्रत करने वाले पीठासीन अफसरों पर प्रशासन मुकदमा दर्ज कराएगा। इसके अलावा उनको जेल भेजने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा जाएगा। प्रशासन की इस सख्ती से अफसरों में खलबली मची हुई है। इस बार प्रशिक्षण को लेकर प्रशासन सख्त नजर आ रहा है।

loksabha election banner

18 हजार से अधिक अफसरों को दिया जाना है प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व्यापक तैयारी में जुटा हुआ है। पंचायत चुनाव के अंतर्गत जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए जिले में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके पहले सात व आठ अप्रैल को दावेदार नामांकन करेंगे। प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दिए हैं। गांवों में घर-घर जाकर प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए रिझा रहे हैं। वही इस बार पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सख्त हो गया है। जल्द ही जिले के 18 हजार से अधिक पीठासीन अधिकारियों को मतदान से संबंधित प्रशिक्षण देने की तैयारी चल रही है। हाल में ही विकास भवन स्थित अफीम कोठी में हुए प्रशिक्षण के दौरान कई अफसर प्रशिक्षण लेने में लापरवाही बरती थी। पहले तो प्रशिक्षण लेने का इरादा नहीं बनाया था, लेकिन जब प्रशासन सख्त हुआ तो वह प्रशिक्षण लेने पहुंच गए। इसे सबक में लेते हुए अफसरों ने यह निर्णय लिया है कि जो भी पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण नहीं लेंगे, उनके विरुद्ध ठोस कदम उठाते हुए एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। उनको सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।

अफीम कोठी में होगा प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव की तिथि आने में महज पखवारे भर का ही समय शेष बचा है। ऐसे में प्रशासन चुनाव को संपन्न कराने के लिए रात दिन एक कर दिया है। पीठासीन अफसरों का जो प्रशिक्षण होना है, वह विकास भवन स्थित अफीम कोठी में होगा। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुका है। मास्टर ट्रेनर को भी इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया जा चुका है। 

सात अफसरों का रोका गया है वेतन

पंचायत चुनाव में प्रशिक्षण न लेने वाले सात अफसरों का वेतन सीडीओ ने रोका है। उनको अवसर दिया गया है, अगर इसके बाद भी वह प्रशिक्षण न लिए तो सीडीओ  ठोस कदम उठाएंगे। 

जो भी पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण लेने नहीं आएंगे, उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। उनको जेल भी भेजा जाएगा। पंचायत चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अफसरों व कर्मियों को बख्शा नहीं

जाएगा। 

- ओम प्रकाश मिश्र, सहा. प्रभारी अधिकारी (कार्मिक) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.