Move to Jagran APP

प्रयागराज के ​​​​​रामबाग से गोरखपुर इंटरसिटी चलाने की तैयारी, सैकड़ों दैनिक यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे प्रशासन ट्रेन को संचालित करने से पहले स्पेशल के रूप में चलाकर परीक्षण करेगा। यह ट्रेन दशहरा के पहले गोरखपुर-देवरिया-वाराणसी-रामबाग रेलरूट पर चलाई जा सकती है। प्रयोग सफल रहा तो दीपावली तक ट्रेन का संचालन वाराणसी होकर शुरू कर दिया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 12:21 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 12:21 PM (IST)
प्रयागराज के ​​​​​रामबाग से गोरखपुर इंटरसिटी चलाने की तैयारी, सैकड़ों दैनिक यात्रियों को मिलेगी राहत
पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से रामबाग-गोरखपुर इंटरसिटी चलाने के प्रस्ताव पर मंथन

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। गोरखपुर और उसके आसपास के जिलों का सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से रामबाग-गोरखपुर इंटरसिटी चलाने के लिए मंथन किया जा रहा है। रामबाग से गोरखपुर के बीच आवागमन करने वाले यात्रियों की संख्या और ट्रेन के संचालन में आने वाले खर्च की समीक्षा भी शुरू हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो दैनिक यात्रियों का सफर और सुगम हो जाएगा।

loksabha election banner

दशहरा से पहले स्पेशल ट्रेन चलाकर परीक्षण

रेलवे प्रशासन ट्रेन को संचालित करने से पहले स्पेशल के रूप में चलाकर परीक्षण करेगा। यह ट्रेन दशहरा के पहले गोरखपुर-देवरिया-वाराणसी-रामबाग रेलरूट पर चलाई जा सकती है। प्रयोग सफल रहा तो दीपावली तक ट्रेन का संचालन वाराणसी होकर शुरू कर दिया जाएगा। ट्रेन गोरखपुर से सुबह रवाना होकर दोपहर तक रामबाग पहुंचेगी। वापसी में शाम को रामबाग से गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेगी। यात्रा में पांच से छह घंटे लगेंगे। ऐसे में गोरखपुर से प्रयागराज जाने वाले सैकड़ों लोगों की राह आसान हो जाएगी। दरअसल, महत्वपूर्ण शहर होने के बावजूद प्रयागराज से गोरखपुर के लिए पैसेंजर ट्रेन नहीं चलती है। ऐसे में संगम स्नान करने और हाईकोर्ट आने वाले लोगों को मुश्किल होती है। रामबाग के रास्ते 05004/05003 चौरीचौरा एक्सप्रेस चलती है। यह गाड़ी कानपुर अनवरगंज तक जाती है। लेकिन, समय अनुरूप न होने के चलते लोगों को ट्रेन नहीं मिल पाती है। गोरखपुर से सुबह निकले लोग दोपहर तक प्रयागराज पहुंच जाएंगे। वापसी में प्रयागराज से दोपहर बाद सीधी ट्रेन मिल जाएगी।

पांच माह में माल ढुलाई से एनसीआर ने कमाए 723 करोड़

माल ढुलाई कर एनसीआर ने पांच माह में 15.7 फीसद कमाई में इजाफा हुआ है। 23.01 फीसद माल लदान बढ़ा है।

एनसीआर ने इस साल अप्रैल से अगस्त तक कुल 7.24 मिलियन टन माल लदान किया। जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 5.88 मिलियन टन का लदान हुआ था। इस लोडिंग से 723.74 करोड़ रुपये कमाई हुई। प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक (पीसीओएम) बिप्लव कुमार ने जीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह जानकारी दी। सक्रिय भूमिका के लिए उन्होंने मुख्यालय और मंडलों की बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिटों के प्रयासों की सराहना की। प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक ने कहा कि जिन प्रमुख मदों की लदान में इजाफा हुआ है, उनमें सीमेंट, खाद्यान्न और पेट्रोलियम तेल, ल्यूब्रिकेंट शामिल हैं। कंटेनर ट्रैफिक की लोडिंग में 26 फीसद की वृद्धि हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.