Move to Jagran APP

NCR ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने की कर रहा तैयारी, लेवल क्रॉसिंगों का हो रहा आधुनिकीकरण Prayagraj New

मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग को बंद करने के अलावा एनसीआर ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मौजूदा मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों का आधुनिकीकरण भी कर रहा है। वर्तमान में मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों पर प्रमुख आधुनिकीकरण और उन्नयन कार्य के तहत 09 लेवल क्रॉसिंगों को ट्रेन सिगनल के साथ इंटरलॉक किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 01:00 PM (IST)
NCR ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने की कर रहा तैयारी, लेवल क्रॉसिंगों का हो रहा आधुनिकीकरण Prayagraj New
उत्‍तर मध्‍य रेलवे की ओर से ट्रेनों की सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने रेल समपारों पर सड़क से निकलने वालों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अहम कदम उठाया है। लेवल क्रॉसिंगों का आधुनिकीकरण और जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। एनसीआर में 41 मानयुक्त लेवल क्रॉसिंग बंद कराई, छह आरओबी और 32 आरयूबी का निर्माण किया गया है। 

loksabha election banner

लेवल क्रॉसिंगों को ट्रेन सिगनल के साथ इंटरलॉक किया गया

मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग को बंद करने के अलावा एनसीआर ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मौजूदा मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों का आधुनिकीकरण भी कर रहा है। वर्तमान में मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों पर किए गए प्रमुख आधुनिकीकरण और उन्नयन कार्य के तहत 09 लेवल क्रॉसिंगों को ट्रेन सिगनल के साथ इंटरलॉक किया गया है। इसके साथ ही लेवल क्रॉसिंग पर प्राथमिक गेट के टूटने के आकस्मिक मामले में दूसरी लेयर की सुरक्षा के रूप में 39 लेवल क्रॉसिंगों पर स्लाइडिंग बूम, 26 लेवल क्रॉसिंगों पर पावर ऑपरेटेड लिफ्टिंग बैरियर, बेहतर निगरानी के लिए 139 फाटकों पर 266 सीसीटीवी कैमरों का प्रावधान और 104 मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों पर गेटमैन और स्टेशन मास्टर के बीच सुरक्षित संचार व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।  

जनजागरूकता अभियान भी चलाया गया

रेलवे पटरियों को पार करने में सुरक्षा सावधानियों से संबंधित लगभग 70 लाख एसएमएस उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में भेजे गए हैं। रेलवे ट्रैक की ट्रेस पासिंग के खतरों के बारे में जागरूकता के लिए 15 दिनों का रेडियो माध्यम से जनजागरूकता अभियान भी चलाया गया है। सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों का भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न सुरक्षा संबंधी विषयों पर जागरूकता के लिए प्रयागराज समेत झांसी और आगरा मंडलों में मोबाइल वीडियो वैन के माध्यम से जनजागरूकता प्रसार अभियान की भी तैयारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.