Move to Jagran APP

Allahabad University में फीस बढ़ाने की तैयारी, यूजीसी ने घटा दिया बजट तो लिया गया ये फैसला

विश्वविद्यालय की पीआरओ डाक्टर जया कपूर ने बताया कि यूजीसी की तरफ से विश्वविद्यालय को सूचित किया गया है कि विश्वविद्यालय का रेकिरंग नान सैलरी हेड का बजट 40 फीसद कम कर दिया गया है। अब विश्वविद्यालय को इन खर्चों को पूरा करने के लिए अपने आंतरिक संसाधन जुटाने होंगे।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:05 PM (IST)
Allahabad University में फीस बढ़ाने की तैयारी, यूजीसी ने घटा दिया बजट तो लिया गया ये फैसला
इस कटौती के बाद खर्चों को पूरा करने के लिए जुटाने होंगे अपने आंतरिक संसाधन

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने 30 वर्ष बाद विभिन्न पाठ्यक्रमों की फीस बढ़ाने की तैयारी में है। जल्द ही यह बदलाव लागू भी किया जा सकता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रेकरिंग नान सैलरी हेड का बजट 40 फीसद घटाने के बाद फीस में बढ़ोतरी किए जाने की तैयारी है।

loksabha election banner

अब अपने आतंरिक संसाधन जुटाने होंगे इवि को

विश्वविद्यालय की पीआरओ डाक्टर जया कपूर ने बताया कि यूजीसी की तरफ से विश्वविद्यालय को सूचित किया गया है कि विश्वविद्यालय का रेकिरंग नान सैलरी हेड का बजट 40 फीसद कम कर दिया गया है। इस मद से बिजली का बिल, गृह और जलकर, सुरक्षा, अतिथि प्रवक्ता, भवन के मरम्मत और रखरखाव, पुस्तकालय में जर्नल एवं किताब आदि के खर्चे पूरे किए जाते हैं। इस कटौती के बाद अब विश्वविद्यालय को इन खर्चों को पूरा करने के लिए अपने आंतरिक संसाधन जुटाने होंगे। पीआरओ ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से यूजीसी लगातार इस बात पर जोर दे रही है कि विश्वविद्यालय को अपने खर्चों को अपने आंतरिक आय के स्रोतों से पूरा करना चाहिए।

इवि के लिए मुश्किल हो रहा खर्च पूरे कर पाना

हालांकि, विश्वविद्यालय में पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से फीस नहीं बढ़ाई गई है। इसका परिणाम यह है कि विश्वविद्यालय में छात्रों की मासिक फीस अभी भी मात्र 100 है। ऐसे में इससे विश्वविद्यालय के सभी व्यय पूरे करना असंभव है। इस तरह की कटौती के बाद अब विश्वविद्यालय अपने आंतरिक स्रोतों तलाश करने हैं, जिनमें छात्रों की फीस बढ़ाने जैसे कदम उठाने आवश्यक हो जाएंगे ताकि विश्वविद्यालय की रोजमर्रा का कार्य चल सके।

छात्राओं और शिक्षकों को किया गया सम्मानित

भारत विकास परिषद् कृष्णा शाखा की ओर से प्रांतीय प्रकल्प गुरु वंदन छात्र अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें आर्य कन्या इंटर कॉलेज की शिक्षक अर्चना जायसवाल, सलोनी अग्रवाल, महर्षि भरद्वाज विद्या मंदिर स्कूल की छह शिक्षकों को अंगवस्त्रम एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया। छात्र अभिनंदन के अंतर्गत महर्षि भरद्वाज विद्या मंदिर के दस मेधावियों को फीस का सहयोग दिया गया। कार्यक्रम में महर्षि भरद्वाज विद्या मंदिर के प्रबंधक संजय गोस्वामी, सारिका अग्रवाल, मोनिका जायसवाल, शालिनी गुप्ता आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.