Move to Jagran APP

अयोध्या की तर्ज पर संवरेगा प्रयागराज, जनपद में बनेगा पर्यटन सर्किट

प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर विकास करने के लिए बनाई गई सूची में प्रयागराज को भी शामिल किया है। इन शहरों में सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किए जाने हैं। चिह्नित शहरों में वहां के प्रमुख उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए भी योजना तैयार की जाएगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 06:10 AM (IST)
अयोध्या की तर्ज पर संवरेगा प्रयागराज, जनपद में बनेगा पर्यटन सर्किट
मंडलायुक्त कार्यालय स्थित गांधी सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते कमिश्नर संजय गोयल ।

 प्रयागराज,जेएनएन। धर्म और आध्यात्म की नगरी प्रयागराज को अब रामनगरी अयोध्या की तर्ज पर संवारने की कवायद शुरू कर दी गई है। जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से जल्द ही यहां पर्यटन सर्किट बनेगा। इसके अलावा संगम आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द वहां का नजारा बदला नजर आएगा। अब सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कर कंसल्टेंट की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए मंडलायुक्त संजय गोयल ने शनिवार को विभागों के साथ गांधी सभागार में बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

prime article banner

सिटी डेवलपमेंट प्लान होना है तैयार

प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर विकास करने के लिए बनाई गई सूची में प्रयागराज को भी शामिल किया है। इन शहरों में सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किए जाने हैं। चिह्नित शहरों में वहां के प्रमुख उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए भी योजना तैयार की जाएगी। बैठक में सिटी डेवलपमेंट प्लान बनवाने के लिहाज से कंसल्टेंट्स के चयन के लिए रिक्वेस्ट फार प्रपोजल प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। विजन डॉक्यूमेंट के अंतर्गत अगले 10 वर्षों में इंफ्रास्ट्रक्चर एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से शहरी एवं आसपास के क्षेत्रों का किस तरह से विकास किया जा सकता है। इस पर विस्तृत चर्चा हुई। साथ ही इस विजन डॉक्यूमेंट को बनवाने के लिए कंसल्टेंट्स हायर करने के प्रस्ताव को भी समिति से अनुमोदन मिला।

एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी बनाने पर भी चर्चा

विस्तृत इंफ्रास्ट्रक्चर एवं पर्यटन विकास के लिए कुछ प्राथमिक सुझाव भी दिए गए। इसके अंतर्गत जनपद में वाटर स्पोट्र्स एवं संगम के आसपास के क्षेत्र का विकास, जनपद में पर्यटन के और विकास हेतु एक पर्यटन सॢकट (जो अन्य शहरों से भी जोड़ सके) को विकसित करने का सुझाव, जगह चिह्नित कर भविष्य के दृष्टिकोण से एक ग्रीन फील्ड टाउनशिप विकसित करने और एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी बनाने पर भी चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने सभी विभागों को समन्वय बनाकर थीम बेस्ड प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं। एक समग्र योजना तैयार करने को कहा। जिसके अंतर्गत सभी विभागों के इनपुट्स इस विजन डॉक्यूमेंट में आ सकें। बैठक में नगर आयुक्त रवि रंजन, एसपी ट्रैफिक अखिलेश भदौरिया, सचिव प्रयागराज विकास प्राधिकरण दयानंद प्रसाद, अधिशासी अभियंता प्रयागराज विकास प्राधिकरण रोहित खन्ना, मिशन मैनेजर स्मार्ट सिटी संजीव सिन्हा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.