Move to Jagran APP

Prayagraj Weather News: सावन की बारिश ने दी उमस से राहत, अगले तीन दिन बादलों के छाए रहने का पूर्वानुमान

Prayagraj Weather News इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने प्रयागराज के मौसम के विषय में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि मानसूनी प्रभाव के कारण बारिश का दायरा बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के अनुमान हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 11:07 AM (IST)
Prayagraj Weather News: सावन की बारिश ने दी उमस से राहत, अगले तीन दिन बादलों के छाए रहने का पूर्वानुमान
प्रयागराज के मौसम का पूर्वानुमान यह है कि अगले तीन दिनों तक बारिश की उम्‍मीद है।

प्रयागराज, जेएनएन। सावन में रिमझिम बारिश का अलग ही मजा होता है। आसमान पर बादल छाए रहें और कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश होती रहे। हर ओर हरियाली न दिखे तो इस मौसम मौसम का आनंद ही नहीं है। मंगलवार को यही सब कुछ दिख रहा है। यूं तो मौसम पिछले कुछ दिनों से बदला है। आसमान पर बादल भी थे और कभी रिमझिम बारिश हो जाती थी लेकिन आज की बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत दी है। सुबह से बारिश का क्रम शुरू हुआ है। कभी तेज तो कभी हल्‍की बारिश हो रही है और घने बादल छाए हुए हैं।

loksabha election banner

उमस से परेशान थे शहरवासी

सावन माह की शुरूआत से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। आसमान में बादलों और सूर्य में लुकाछिपी का भी दौर चला। हालांकि कुछ देर के लिए उमस से राहत मिलती है लेकिन उसके बाद फिर लोग इससे परेशान हो जाते हैं। जुलाई में बारिश की झड़ी लगी थी जिससे गर्मी और उमस से सुकून मिला था। सोमवार की रात में भी घने बादल आसमान में छाए थे। रुक-रुक कर बारिश भी होती रही, जिससे मौसम सुहाना हो गया है।

बोले मौसम विज्ञानी

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने प्रयागराज के मौसम के विषय में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि मानसूनी प्रभाव के कारण बारिश का दायरा बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के अनुमान हैं। कहा कि तीन दिन तक आसमान में बादलों के साथ ही बारिश के आसार हैं। 

बारिश से किसानों के चेहरे खिले

मंगलवार को प्रयागराज का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आसमान में घने बादल और बारिश से किसान खुश हैं। उनका कहना है कि खेतों में धान की फसल सूख रही थी। बारिश ने उन्‍हें नया जीवन दिया है। कहा कि अगर बारिश न होती तो फसल के खराब होने की भी आशंका थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.