Move to Jagran APP

Prayagraj Weather Forecast: सावन के मघा नक्षत्र में मौसम सुहावना, रक्षाबंधन पर बारिश के आसार

Prayagraj Weather Forecast बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 31.1 मिमी बारिश प्रयागराज में रिकार्ड की गई। तापमान में दाे डिग्री सेल्सियस की कमी आई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 06:03 PM (IST)
Prayagraj Weather Forecast: सावन के मघा नक्षत्र में मौसम सुहावना, रक्षाबंधन पर बारिश के आसार
प्रयागराज में मौसम बदला और बारिश होने लगी। रक्षाबंधन पर भी बारिश के आसार हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उमस भरी गर्मी का दंश झेल रहे प्रयागराज के लोगों को राहत मिली। यूं तो बादल पिछले दो दिनों से आसमान पर छा रहे थे लेकिन बारिश नहीं कर रहे थे। शुक्रवार की रात से बादल घने हो गए और बारिश हुई। शनिवार की सुबह से हो रही कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। आसमान में घने और काले बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। आज 31.1 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश की संभावना जताई है। यानी रक्षाबंधन पर्व पर भी बारिश के आसार हैं।

loksabha election banner

9 घंटे में 31.1 मि‍मी बारिश रिकार्ड

इन दिनों सावन का महीना है और इसमें मघा नक्षत्र चल रहा है। इस नक्षत्र में अच्‍छी बारिश होती है। इसी को चरितार्थ करते हुए शुक्रवार की रात से प्रयागराज का मौसम बदल गया। आसमान में घने बादल छा गए और बारिश होने लगी। बारिश का क्रम रात भर रुक-रुक कर चला। वहीं शनिवार की सुबह और दोपहर बाद तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। इससे उमस का वर्चस्‍व काफी कम हो गया है। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 31.1 मिमी बारिश प्रयागराज में रिकार्ड की गई। तापमान में दाे डिग्री सेल्सियस की कमी आई।

मौसम विज्ञानी बोले- अगले दो दिन बारिश के आसार

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले दो दिन अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 अधिक था। न्यूनतम तापमान 25.6 रहा, जो सामान्य से एक कम है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने बताया कि मघा नक्षत्र अच्छी बारिश के लिए जाना जाता है। शनिवार और रविवार को भी झमाझम बारिश होने की प्रबल संभावनाएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.