Move to Jagran APP

प्रयागराज से दिल्ली को चलेंगे पानी के जहाज, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Prayagraj से भी जल्द ही रामनगर के लिए जलमार्ग से आवागमन शुरू किया जा सकेगा। आगरा, मथुरा समेत आठ जिलों में यमुना किनारे बनाए जाएंगे टर्मिनल।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 05:07 PM (IST)
प्रयागराज से दिल्ली को चलेंगे पानी के जहाज, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
प्रयागराज से दिल्ली को चलेंगे पानी के जहाज, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

प्रयागराज, जेएनएनजल परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर से राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लिए यमुना नदी में पानी के जहाज चलाए जाएंगे। इसमें पर्यटकों के लिए मिनी क्रूज भी होंगे। वाणिज्यिक जहाज भी संचालित होंगे। भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

बुधवार को प्रमुख सचिव पर्यटन आराधना शुक्ला, प्राधिकरण के निदेशक एके मिश्रा, चीफ इंजीनियर एसवाईके रेड्डी, प्रयागराज के डीएम के प्रतिनिधि के रूप में एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह की हुई महत्वपूर्ण बैठक में जल्द ही कार्य शुरू कराने पर सहमति बनी। इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) का प्रजेंटेशन भी हो गया। यह राष्ट्रीय जलमार्ग मार्ग 1010 होगा।

जलमार्ग के लिए प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, आगरा, मथुरा समेत आठ जिलों में यमुना किनारे टर्मिनल तथा चार जिलों में जेटी बनाए जाएंगे। इन जिलों के अफसर भी बैठक में मौजूद रहे। केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त बजट से यह कार्य शुरू हो सकेगा। एडीएम वित्त ने बताया कि इसके लिए प्रयागराज में तैयारियां तेज हो गई हैं।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
जलमार्ग से प्रयागराज से नई दिल्ली की यात्रा से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा मालवाहक जहाजों से सामान भी लाए जाए जा सकेंगे। इससे परिवहन की कीमत तो कम आएगी ही, साथ में सड़क मार्ग पर दबाव भी कुछ न कुछ कम ही होगा।

जलस्तर नापने को आईं मशीनें
प्रयागराज से दिल्ली के लिए पानी के जहाज संचालित किए जाने के लिए जलस्तर नापने को मशीनें यहां आ गई हैं। ये मशीनें पानी वाले जहाज से ही लाई गई हैं। ये मशीनें चुनार और पटना से मंगाई गई हैं। जहां कम पानी होगा, वहां से जहाज निकालने के लिए ड्रेजिंग मशीन भी जहाज से लाई गई है।

कुंभ में भी चलेंगे क्रूज व जहाज
कुंभ के दौरान दो छोटे जहाज और दो मिनी क्रूज संचालित किए जाने की योजना है। एडीएम वित्त ने बताया कि यमुना नदी में सुजावन देव मंदिर घाट से गऊघाट, बोट क्लब, सरस्वती घाट, किला घाट, अरैल घाट व छतनाग घाट के लिए ये छोटे जहाज और मिनी क्रूज संचालित होंगे।

वाराणसी के रामनगर भी चलेंगे
इसी माह 12 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के रामनगर से हल्दिया तक जलमार्ग का शुभारंभ किया। प्रयागराज से भी जल्द ही रामनगर के लिए जलमार्ग से आवागमन शुरू किया जा सकेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.