Move to Jagran APP

Dhanteras पर प्रयागराज के ठठेरी बाजार की लौटी चमक, हल्के बर्तनों की बिक्री ज्यादा

संकरी गली में बर्तन की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। मेटल और स्टील के बर्तनों की मांग ज्यादा रही। किसी ने कुकर कड़ाही भगोना फ्राई पैन भगोना कटोरी थाली गिलास और चम्मच खरीदा तो किसी ने डिनर सेट स्टील के टब बर्तन स्टैंड लोटा-लोटिया घंटी आदि खरीदा

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 03:20 PM (IST)
Dhanteras पर प्रयागराज के ठठेरी बाजार की लौटी चमक, हल्के बर्तनों की बिक्री ज्यादा
महिलाओं ने भारी वजन के बर्तनों को खरीदने में खास दिलचस्पी नहीं ली

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बर्तन खरीदने में महिलाओं द्वारा जो उत्साह दिखाया गया उससे ठठेरी बाजार की चमक भी लौट आई। महिलाओं ने भारी वजन के बर्तनों को खरीदने में खास दिलचस्पी नहीं ली लेकिन, हल्के वजन के बर्तनों की बिक्री खूब हुई। भारी वजन के बर्तनों को कम खरीदने की वजह कारोबारियों ने दाम में वृद्धि होनी बताई। ठठेरी बाजार में भीड़ का आलम यह रहा कि लोग आपस में धक्का देते हुए चल रहे थे।

loksabha election banner

मेटल और स्टील के बर्तनों की मांग रही ज्यादा

संकरी गली में बर्तन की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। मेटल और स्टील के बर्तनों की मांग ज्यादा रही। किसी ने कुकर, कड़ाही, भगोना, फ्राई पैन, भगोना, कटोरी, थाली, गिलास और चम्मच खरीदा तो किसी ने डिनर सेट, स्टील के टब, बर्तन स्टैंड, लोटा-लोटिया, घंटी आदि खरीदा। पीतल और फूल के बर्तनों की मांग कम रही। बर्तन व्यवसायी संजय रस्तोगी का कहना था कि बाजार में तेजी आई है मगर, बर्तनों के दाम बढ़ जाने से भारी वजन के बर्तन लोगों ने कम खरीदा। बर्तन के दामों में करीब सौ से डेढ़ सौ रुपये किलो की वृद्धि हुई है। एक अन्य कारोबारी जानू कसेरा ने बताया कि दो साल बाद बाजार की चमक फिर से लौट आई।

बर्तनों का रेट

पीतल-600-750

कापर-1000-1500

कांसा-900-1200

नोट: रेट रुपये प्रति किलो में

पजामा-कुर्ता और फुटवियर दुकानों पर भी भीड़

दिवाली पर नए पकड़े पहनने की भी परंपरा है। इसके मद्देनजर धनतेरस पर लोगों ने कपड़े और फुटबियर भी खरीदे। कपड़े और फुटवियर खरीदने के लिए दुकानों एवं शोरूमों में भीड़ रही। ज्यादातर लोगों की पसंद पाजामा-कुर्ता और डिजाइनर कपड़े रहे। साड़ियों में हैंडलूम की साड़ियों का खास क्रेज महिलाओं में रहा। आफर होने के कारण सहालग के लिए भी लोगों ने साड़ियां एवं कपड़े खरीदे। इंब्राइडर लहंगे, शेरवानी के अलावा वेस्टर्न कपड़ों की भी अच्छी बिक्री हुई। ब्रांडेड आइटमों पर भी 10 फीसद तक की छूट कारोबारियों द्वारा दी गई। कपड़ों के व्यापार में भी लगभग 20 से 25 फीसद तक की वृद्धि की बात कारोबारियों द्वारा कही गई

फर्नीचर का भी कारोबार चमका

फर्नीचर खरीदने पर भी कारोबारियों द्वारा 15 से लेकर 25-30 फीसद तक की छूट दी गई थी। फर्नीचर खरीदने के लिए ग्राहकों की भीड़ बहादुरगंज, सिविल लाइंस, कटरा आदि क्षेत्रों की दुकानों में रही। त्योहार के मद्देनजर लाेगों ने हल्के फर्नीचर ही खरीदे लेकिन, जिन लोगों के यहां शादी है, उन लोगों ने छूट का फायदा उठाते हुए सोफा सेट, डबल बेड, दीवान, ड्रेसिंग टेबल, सेंटर टेबल, डायनिंग टेबल, आलमारी आदि खरीदे। दीवान की शुरुआत करीब 15 हजार, बेड की 52 हजार, सोफा सेट की 60 हजार रुपये से थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.