Move to Jagran APP

प्रयागराज के नए CMO ने स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था सुधारने के दिए संकेत, सुधार का किया वादा

नए सीएमओ ने कहा है कि नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का क्षेत्र में प्रचार-प्रसार एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी पर दिया जाएगा। वही फील्ड वर्कर अपने प्रयास से स्थानीय लोगों को उचित चिकित्सा सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आने को प्रेरित करेंगी। केंद्रों में टेक्नीशियन उपलब्ध कराए जाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 03:34 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 03:34 PM (IST)
प्रयागराज के नए CMO ने स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था सुधारने के दिए संकेत, सुधार का किया वादा
सीएमओ ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति की समीक्षा की और सुधारने का आश्‍वासन दिया।

प्रयागराज, जेएनएन। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र। शहर में बड़े अस्पतालों के अलावा मलिन बस्तियों के आसपास बने ऐसे सरकारी अस्पताल जो मुफलिसी में जीवन यापन कर रहे लोगों को उन्हीं के आशियाने के पास प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं। इन अस्पतालों की सेहत में सुधार के लिए प्रयागराज के नए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने संकेत दिए हैं। प्रयागराज में चार्ज लेने के चंद पलों बाद ही उन्होंने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ भेंटवार्ता की और समस्याएं समझ में आने के बाद सुधार का वादा किया। 

loksabha election banner

नगरीय स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में समस्‍याएं

नगर क्षेत्र में 23 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। इनकी दशा दयनीय है। किसी तरह से दवाएं भेजकर वहां चिकित्सा व्यवस्था सुचारू रखने का प्रयास हो रहा है। सबसे बड़ी दिक्कत इन अस्पतालों के अपने नामित क्षेत्र में न होने की और जांच की उचित सुविधाएं न होने की है। अधिकांश अस्पतालों में टेक्नीशियन नहीं हैं। चिकित्साधिकारियों के रहमोकरम पर डाक्टर भी अस्पतालों से नदारद रहते हैं। कई अस्पताल फार्मासिस्ट के भरोसे संचालित हैं, प्रभारी चिकित्साधिकारी अपनी निजी क्लीनिक में अधिक समय देते हैं। ऐसे में मरीजों को बिना इलाज ही लौटना पड़ता है। इन सभी समस्याओं के निदान के लिए डा. नानक सरन ने इशारों में सख्ती का संकेत दिया है।

सीएमओ डा. नानक सरन ने दिखाए तेवर

नए सीएमओ ने कहा है कि नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का क्षेत्र में प्रचार-प्रसार एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी पर दिया जाएगा। वही फील्ड वर्कर अपने प्रयास से स्थानीय लोगों को उचित चिकित्सा सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आने को प्रेरित करेंगी। केंद्रों में टेक्नीशियन उपलब्ध कराए जाएंगे। कहा कि जो भी डाक्टर समय पर अस्पताल नहीं पहुंचा उसके खिलाफ कार्रवाई हाेगी और जिसका परफार्मेंस ठीक मिला उसे शाबासी मिलेगी।

कहा-लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी

नए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने मीटिंग में कभी डाक्टरों को सराहते हुए उन्हें काम के लिए प्रेरित किया। कहा कि उनके रहते किसी को कोई परेशानी नहीं होगी तो कभी अपने तेवर भी दिखाए। कहा कि गलतियां और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.