Move to Jagran APP

Prayagraj Magh Mela 2021: ड्रोन कैमरा बताएगा कि माघ मेले में कितने लोगों ने किया स्‍नान, भीड़ की निगरानी भी हो सकेगी

Prayagraj Magh Mela 2021 सालों से अनुमान के आधार पर प्रयागराज माघ मेला में भीड़ की गिनती हो जाती थी लेकिन अब लोगों ने जो सवाल करना करना शुरू कर दिया है तो मेला प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से भीड़ की गिनती की तैयारी की है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 11:33 AM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: ड्रोन कैमरा बताएगा कि माघ मेले में कितने लोगों ने किया स्‍नान, भीड़ की निगरानी भी हो सकेगी
प्रयागराज के आगामी माघ मेला में ड्रोन कैमरों की सहायता से भीड़ की गिनती व निगरानी की जाएगी।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज माघ मेले में कितने श्रद्धालुओं ने स्नान किया। माघ मेला प्रशासन अनुमान के आधार पर लाखों-करोड़ों लोगों के स्नान की बात हर साल बताता है। इसको लेकर कई बार सवाल खड़े होते हैं। इसलिए मेला प्रशासन अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती ड्रोन कैमरे से करने की तैयारी में है। इसको लेकर पिछले दिन हुई बैठक में इस पर सहमति बनी थी। अगले मेले तक ड्रोन कैमरे से आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती की व्यवस्था हो जाएगी। फिर वह गिनती वास्तविकता के करीब होगी। 

loksabha election banner

माघ मेला दुनिया का एकमात्र अनोखा मेला है

करीब दो महीने तक चलने वाले माघ मेले में जैसी भीड़ होती है, उसे देख कर यह तो कहा जा सकता है कि यहां पर लाखों, करोड़ों लोग स्नान और जप करने आते हैं। दुनिया का एकमात्र मेला है, जहां पर करीब दो महीने तक लगातार भीड़ लगी रहती है। सालों से अनुमान के आधार पर यहां भीड़ की गिनती हो जाती थी, लेकिन अब लोगों ने जो सवाल करना करना शुरू कर दिया है तो मेला प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से भीड़ की गिनती की तैयारी की है। 

बोले, मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी

ड्रोन कैमरे से गिनती होने पर प्रशासन को व्यवस्था करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही मेला के बीच में कोई असामाजिक गतिविधियां होती हैं तो वह भी पकड़ में आएगी। मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि माघ मेला, कुंभ मेला और अर्द्ध कुंभ को और व्यवस्थित करने का प्रयास चल रहा है। आने वाले दिनों में इसकी वेबसाइट बनेगी। जिस पर मेला से जुड़ी सारी जानकारियां मौजूद रहेंगी। 

इस बार कल्पवासियों की हो रही गिनती

इस बार कल्पवासियों की भी गिनती की जा रही है। इसकी जिम्मेदारी सिटी मजिस्ट्रेट को दी गई है। वह एक-एक कल्पवासी का आंकड़ा तैयार कर रहे हैं। अब तक करीब 50 हजार कल्पवासियों का आंकड़़ा दर्ज हो चुका है। इस मेले तो गिनती पूरी हो जाएगी जो आगे प्रशासन के काम आएगी। कल्पवासियों की गिनती में स्वास्थ्य विभाग की सहयोग कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग सभी कल्पवासियों की कोरोना जान कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.